PAK बल्लेबाज अजहर ने तोड़ा सहवाग का रिकॉर्ड, विराट को भी छोड़ सकता है पीछे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2016 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्ली: अजहर अली के शानदार दोहरे शतक (नाबाद 205) की बदौलत पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी को 9 विकेट पर 443 रन बनाकर घोषित कर दिया लेकिन दूसरे टैस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान आस्ट्रेलिया ने भी बल्लेबाज डेविड वार्नर के शतक से अपनी स्थिति मजबूत कर ली।   

अजहर ने बनाए ये रिकार्ड-
-अजहर ने इस पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड्स तोड़े तो कुछ से चूक गए। अजहर ने एमसीजी पर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, एमसीजी पर किसी विदेशी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी के मामले में अजहर दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

-वैस्टइंडीज के पूर्व कप्तान विव रिचर्ड्स से महज 3 रनों से चूक गए। पाकिस्तान ने अगर पारी घोषित ना की होती तो शायद विव से आगे निकल जाते। इस मैदान पर किसी एशियाई बल्लेबाज का यह सबसे बड़ा स्कोर है। 

-अजहर ने भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया। सहवाग ने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 195 रनों की पारी खेली थी। किसी एशियाई बल्लेबाज की यह एमसीजी पर पहली डबल सेंचुरी है।

-साल 2016 में सबसे ज्यादा टैस्ट रन बनाने के मामले में अजहर फिलहाल 5वें नंबर पर हैं। उनसे आगे इंगलैंड के जो रूट (1477), जॉनी बेयरेस्टो (1470), एलिस्टेयर कुक (1270) और भारत के टैस्ट कप्तान विराट कोहली (1215) हैं। 205 रनों की पारी के बाद अजहर के खाते में 1155 रन हो गए हैं। अगर मौजूदा टैस्ट में उन्हें दूसरी पारी में बल्लेबाजी का मौका मिलता है और वो 61 रन बना लेते हैं तो विराट को पीछे छोड़ नंबर-4 पर पहुंच जाएंगे। 

-पाकिस्तान की ओर से ऑस्ट्रेलिया में यह किसी भी बल्लेबाज की पहली डबल सेंचुरी है। अजहर से पहले ऑस्ट्रेलिया में किसी पाकिस्तानी का बेस्ट स्कोर 158 रन था, जो माजिद खान ने 1972 में बनाया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News