अतिंम मैच हारने पर टीम इंडिया को लगेंगे ये 5 झटके

punjabkesari.in Friday, Jan 22, 2016 - 03:22 PM (IST)

नई दिल्ली: आस्ट्रेलिया दौरे में लगातार 4 एकदिवसीय मैच हारकर 5 मैचों की सीरीज में 0-4 से पिछड़ चुके टीम इंडिया के सिर पर ये 5 खतरे मंडरा रहे है। चौथे वनडे में भारत के पास जीत हासिल करने का अच्छा मौका था लेकिन यह मौका भी उसने गंवा दिया। यदि भारत सिडनी में 23 जनवरी को होने वाले पांचवें और अंतिम मैच में भी हार जाता है तो टीम को लगेंगे ये 5 झटके-
 
आईसीसी वनडे रैंकिंग 
भारत के पास शनिवार को आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बचाने का भी आखिरी मौका है। भारतीय टीम सीरीज 0-4 से पहले ही गंवा चुकी है। टीम के लिए इस सीरीज में आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपने दूसरे स्थान पर बने रहने के लिहाज से मात्र एक मैच जीतना जरूरी था लेकिन मेजबान टीम के सामने वह अब तक एक भी मुकाबला जीतनें में कामयाब नहीं हो सकी है। 
 
 
400वीं हार
सिडनी में 23 जनवरी को होने वाले इस मैच में अगर भारत हार जाता है तो यह भारत की 400वीं हार होगी। भारत ने अब तक कुल 895 मैच खेले हैं जो दुनिया में किसी भी टीम के लिए सर्वाधिक हैं। भारत ने इनमें से 450 मैच जीते हैं , 399 हारे हैं, 7 टाई खेले हैं और 39 मैचों में कोई परिणाम नहीं निकला। दूसरी तरफ विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया 866 मैचों में 537 जीत चुका है और उसने 289 मैच हारे हैं। 
SA से पिछड़कर चौथे स्थान पहुंच जाएंगा भारत
यदि भारत यह सीरीज 0-5 से गंवा देता है तो वह दक्षिण अफ्रीका से पिछड़कर 111 अंकों के साथ चौथे स्थान के न्यूजीलैंड की बराबरी पर पहुंच जाएगा लेकिन दशमलव के बाद की गणना में वह तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रहेगा।  
 
भारत को क्लीन स्वीप का खतरा
भारत पर क्लीन स्वीप का खतरा भी मंडरा रहा है। दुनिया की नंबर एक आस्ट्रेलियाई टीम हर हाल में आखिरी वनडे में जीत दर्ज करना चाहती है ताकि वह सीरीज में भारत का ‘व्हाइट वॉश’ कर सके, लेकिन टीम इंडिया को अंतिम मैच जीतकर आस्ट्रेलियाई को क्लीन स्वीप से रोकना होगा।
 
धोनी के कप्तानी पर उठेंगे सवाल 
भारत के सफल कप्तानों की सूची में शीर्ष पर काबिज धोनी अभी तक अपनी कप्तानी का जादू विदेशी धरती पर नहीं दिखा पाए हैं। धोनी का विदेशी धरती पर सबसे खराब रिकॉर्ड है। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News