सेमीफाइनल में भिड़ेंगी केर्बर और कोंता

Wednesday, Jan 27, 2016 - 01:20 PM (IST)

मेलबोर्न: चीनी क्वालिफायर शुआई झांग को हराकर गैर वरीय जोहाना कोंता जब बुधवार को आस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची तो ऐसा करने वाली वह वर्ष 1983 के बाद पहली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी भी बन गई जहां उनके सामने अब जर्मनी की एंजेलिक केर्बर की चुनौती होगी।   

 
महिला एकल क्वार्टरफाइनल मुकाबले में कोंता ने चीन की क्वालिफायर झांग को लगातार सेटों में 6-4 6-1 से पराजित कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि रॉड लेवर एरेना में खेले गए एक अन्य मुकाबले में सातवीं सीड केर्बर ने 2 बार की चैंपियन बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका की चुनौती पर 6-3 7-5 से काबू पाते हुए अंतिम 4 में जगह बनाई। 24 साल की युवा ब्रिटिश खिलाड़ी कोंता ने इससे पहले कभी भी ग्रैंड स्लेम के चौथे राउंड के आगे जगह नहीं बनाई है। आस्ट्रेलियन ओपन में पदार्पण कर रही कोंता वर्ष 1983 के बाद किसी भी ग्रैंड स्लेम के अंतिम चार में पहुंचने वाली पहली ब्रिटिश महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं। उनसे पहले आखिरी बार 32 वर्ष पहले जो डूरी ने यूएस ओपन के अंतिम चार में प्रवेश किया था।   
 
ब्रिटेन के लिए वर्जीनिया वेड ने वर्ष 1972 में यहां खिताब जीता था जबकि बार्कर ने 1975 और 1977 में सेमीफाइनल तक जगह बनाई थी। कोंता ने कहा कि झांग ने मुझे आसानी से जीतने नहीं दिया लेकिन मैं खुश हूं कि मैं सेमीफाइनल तक पहुंची हूं। मुझे इतने लोगों के सामने मजा आया। कोंता ने ओपनिंग राउंड में आठवीं सीड वीनस विलियम्स को हराया था। दो बार की चैंपियन को हराने वाली केर्बर ने कहा कि मैंने अच्छा खेला और पहले ही प्वांइट से अपना प्रदर्शन किया। जब मैं 2-5 से पीछे थी तो मैंने और आक्रामक खेला। मैंने यह मैच मेहनत से जीता। वर्ष 2011 की यूएस ओपन और 2012 की विंबलडन सेमीफाइनलिस्ट जर्मन खिलाड़ी केर्बर को अजारेंका के खिलाफ पिछले सभी छह मैचों में शिकस्त झेलनी पड़ी थी।। ब्रिसबेन इंटरनेशनल फाइनल में भी अजारेंका ने केर्बर को हराया था। 
Advertising