खत्म हुआ आस्ट्रेलियाई क्रिकेट का विवाद, जानिए क्या हुआ अंतिम फैसला?

punjabkesari.in Thursday, Aug 03, 2017 - 02:58 PM (IST)

मेलबोर्नः क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) और आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर संघ(एसीए) के बीच आखिरकार पिछले कई महीनों से चल रहे वेतन विवाद का नए 50 करोड़ डॉलर(ए) करार के साथ पटाक्षेप हो गया जिसमें अब महिला और पुरूष सभी खिलाड़यिों को राजस्व का 30 फीसदी हिस्सा मिलेगा। सीए और खिलाड़ियों की यूनियन के बीच गुरूवार को हुए इस करार के बाद बंगलादेश दौरा और एशेका सीरीका पर मंडरा रहे खतरे का भी अंत हो गया है। इस विवाद ने आस्ट्रेलिया के करीब 230 क्रिकेटरों को पिछले कुछ दिनों से बेरोजगार कर दिया था जिन्होंने बोर्ड के पिछले पांच वर्षीय समझौते को मानने से इंकार कर दिया था जो गत 30 जून ही समाप्त हो चुका है।  

दाैरे के लिए तय समय पर जाएगी टीम
आस्ट्रेलियाई क्रिकेट में आए इस भूचाल की भेंट आस्ट्रेलिया ए का दक्षिण अफ्रीका दौरा पहले ही चढ़ चुका है जिसके बाद बोर्ड ने मौजूदा वेतन विवाद को सुलझाने में काफी तेकी दिखाई। सीए के मुख्य कार्यकारी जेंम्स सदरलैंड ने मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुझे लगता है कि हम अच्छे समझौते के करीब पहुंच गये हैं। यह ऐसा है जिसपर हम दोनों ही पक्ष सहमत हो सकते हैं। नये करार के साथ ही इसका असर भी दिखा और बोर्ड ने साफ कर दिया कि अगस्त-सितंबर में टीम दो टेस्टों के लिये बंगलादेश के दौरे पर तय कार्यक्रम के अनुसार जाएगी और अगले सप्ताह से डारविन में आस्ट्रेलियाई टीम दौरे से पूर्व अभ्यास कैंप के लिये भी एकत्रित होंगे।

ऐसे शुरु हुआ था विवाद
बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच विवाद तब शुरू हुआ जब सीए ने दो दशक पुराने भुगतान मॉडल को रद्द करने का फैसला किया जिसके तहत खिलाड़ियों को राजस्व का एक तय हिस्स मिलता था। हालांकि बोर्ड का मानना था कि यह मॉडल अब काफी पुराना हो चुका है जिससे जमीनी स्तर पर नये युवा क्रिकेटरों के विकास के लिए वित्त उपलब्ध नहीं हो पाता है जबकि खिलाड़ियों का विचार इसके उलट था। आखिरकार खिलाड़ियों के विरोध और बोर्ड के अड़यिल रवैये के बाद दोनों पक्षों ने अब नये समझौता पत्र (एमओयू) को स्वीकार कर लिया है और यूनियन के प्रमुख एलेस्टेयर निकोलसन का मानना है कि खिलाड़ी इसे स्वीकार कर लेंगे। उन्होंने कहा कि नये राजस्व वितरण मॉडल से सभी महिला, पुरूष और क्रिकेट से जुड़े साझेदारों को बराबरी का हिस्सा मिल सकेगा।

खिलाड़ियों को मिलेगा वेतन
नए मॉडल के तहत अब खिलाड़ियों को कुल राजस्व का 30 फीसदी हिस्सा मिलेगा जिसमें 27.5 प्रतिशत पूर्वानुमान कमाई और 2.5 फीसदी प्रदर्शन के आधार पर होगा। नया करार अगले पांच वर्षाें के लिए संभवत: 50 करोड़ आस्ट्रेलियाई डॉलर तक होगा।  निकोलसन ने कहा कि जैसे ही एमओयू पर अंतिम मुहर लग जाएगी खिलाड़ियों को उनका रूका हुआ वेतन मिल जाएगा। खिलाड़ियों का बोर्ड के साथ विवाद पिछले नौ महीने से जारी था जिसने दुनियाभर में काफी सुर्खियां बटोरीं। महीनों तक इस पर असहमति के बाद सदरलैंड ने एसीए के साथ सीधे तौर पर जुलाई में समझौते का प्रयास किया निकोलसन के साथ सीधे बातचीत के साथ गुरूवार सुबह दोनों पक्षों ने इस करार पर सहमति जता दी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News