हाकी छोड़ने के बाद ड्वायर को भारत से जोड़े रखेगा ‘ताज’

Sunday, Nov 29, 2015 - 03:39 PM (IST)

रायपुर: आस्ट्रेलियाई हाकी के पर्याय बन चुके और अब तक 326 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले जेमी ड्वायर का भारत से अपने दूसरे बेटे के कारण गहरा रिश्ता बना हुआ है।  आस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करते हुए और हाकी इंडिया लीग में खेलने के कारण ड्वायर ने भारत के कई स्थानों का दौरा किया है और ऐसे ही एक अवसर पर वह ताजमहल देखने भी गए।
 
इस 17वीं सदी के स्मारक की सुंदरता से ड्वायर इतने अभिभूत हुए कि उन्होंने अपने दूसरे बेटे का नाम ‘ताज’ रख दिया।  ड्वायर ने हाकी विश्व लीग (एचडब्ल्यूएल) फाइनल से इतर पीटीआई से कहा, मुझे यह नाम पसंद है। उसका जन्म 2010 के आखिर में हुआ और 2010 में मैं विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारत में था और इन दोनों में हमने जीत दर्ज की थी। उस दौरान मैंने ताजमहल का दौरा किया और मैं उसकी सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो गया।
 
 उन्होंने कहा,ताज का अंग्रेजी में मतलब ‘क्राउन’ होता है और मुझे यह बहुत अच्छा नाम लगा। वह छोटा और प्यारा सा बच्चा है और मेरे लिए ताज है। ड्वायर एक और बेटे के पिता हैं जिसका जन्म इस साल के शुरू में हुआ था।  ड्वायर ने 326 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 200 से अधिक गोल किए हैं। वह आस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे अधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं।  
 
इतने लंबे समय तक हाकी में बने रहने के बारे में उन्होंने कहा,मेरा मानना है कि आपको खुद को चुनौती पेश करती रहनी चाहिए। आपको सुधार जारी रखने चाहिए। मैंने 2001 में शुरूआत की थी और तब से खेल में बहुत बदलाव आ गए हैं। युवा खिलाड़ियों के साथ खेलना और टीम में तालमेल बनाये रखना चुनौतीपूर्ण होता है।
Advertising