विकास और शिव थापा की वापसी, देवेंद्रो एशियाई चैंपियनशिप टीम से बाहर

Monday, Apr 10, 2017 - 03:32 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत ने अप्रैल-मई में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप के लिये कुछ स्थापित और दो नये मुक्केबाजों को टीम में जगह दी है लेकिन दो बार के पदक विजेता एल देवेंद्रों सिंह इसमें स्थान नहीं बना पाए।  

विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता शिव थापा (60 किग्रा) और विकास कृष्ण (75 किग्रा) के साथ पूर्व राष्ट्रमंडल चैंपियन मनोज कुमार (60 किग्रा) को अपेक्षानुरूप 30 अप्रैल से सात मई के बीच उज्बेकिस्तान के ताशकंद में होने वाली चैंपियनशिप के लिये टीम में चुने गये। यह महाद्वीपीय चैंपियनशिप इस साल के आखिर में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिये क्वालीफाईंग प्रतियोगिता भी है।  

पूर्व एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर्स स्वर्ण पदक विजेता सुमित सांगवान ने वापसी की है। उन्होंने आखिरी बार पिछले साल जून में रियो ओलिंपिक क्वालीफायर्स में खेले थे। वह अब लाइट हैवीवेट (81 किग्रा) के बजाय हैवीवेट (91 किग्रा) में खेलेंगे। नए भार वर्ग में यह उनकी पहली प्रतियोगिता होगी।  

एशियाई युवा चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता आशीष कुमार (64 किग्रा) और ट्रायल्स में देवेंद्रो को हराने वाले कविंद्र सिंह (52 किग्रा) को टीम में लिया गया है। ये दोनों मुक्केबाज ताशकंद में सीनियर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदार्पण करेंगे।  देवेंद्रो को इस प्रतियोगिता के लिए रिजर्व में रखा गया है। भारतीय टीम चैंपियनशिप से पहले अभ्यास दौरे के लिए कजाखस्तान जाएगी। देवेंद्रो ने एशियाई चैंपियनशिप में 2013 मे रजत और 2015 में कांस्य पदक जीता था। के श्याम कुमार (49 किग्रा) को भी रिजर्व में रखा गया है। उन्होंने थाईलैंड अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामैंट में स्वर्ण पदक जीता था। फरवरी में बुल्गारिया में स्टै्रंदजा मेमोरियल टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीतने वाले अमित फांगल को भी लाइट फ्लाईवेट (49 किग्रा) वर्ग में टीम में रखा गया है। 

Advertising