हार की सबसे बड़ी वजह साबित हुई टीम इंडिया की यें सबसे बड़ी खामियां

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2015 - 03:07 AM (IST)

नई दिल्ली: सोमवार को कटक के बाराबती स्टेडियम में हुए दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को छह विकेट से हरा कर सीरिज पर कब्जा कर लिया। इससे पहले भी धर्मशाला के मैदान में हुए मैच में भारत को दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ हार का सामना तकना पड़ा था, पहले मैच में भारत ने 199 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत को धूल चटा दी थी लेकिन इस बार भारत 96 रनों पर ही सिमट गया जिस कारण दक्षिण अफ्रीका ने 3 मैचों की टी-20 सीरीज को 2-0 से जीत लिया।

इन गलतियों के कारण भारत को करना पडा हार का सामना 
 
टॉस ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें
मैच के लिए हुई टॉस जिसे दक्षिण अफ्रीका ने जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला ले लिया जिस कारण भारत को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी। पहले बल्लेबाजी के कारण टीम की मुश्किले भी काफी बढ़ गई,यहा तक कि पारी की शुरूआत करने आए रोहित शर्मा के हाथ से इमरान ताहिर की गेंद पडऩे पर बल्ला ही हाथ से छूट गया। 
 
टॉप ऑर्डर  रहा फ्लॉप
मैच की शुरूआत के लिए पहले बल्लेबाजी करने आए रोहित शर्मा और धवन ने अच्छी पारी की शुरूआत की, लेकिन रोहित शर्मा 22 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए, शिखर धवन 11 रन बनाकर चलते बने, उसके बाद भारतीय बल्लेबाज पत्ते की तरह झड़ते चले गए, यहा तक की अंबाती रायुडू ,हरभजन सिंह शून्य रन और महेंद्र सिंह धोनी पांच रन बनाकर बोल्ड हो गए, कहे तो भारतीय बल्लेबाज ज्यादा देर तक दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने नहीं टिक पाए, और भारतीय टीम 92 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई, बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन भारतीय टीम के लिए सबसे बडी हार का कारण बना।
 
गेंदबाजों ने किया निराश
गेंदबाजी में भी भारत का पलड़ा काफी हलका रहा, भारतीय गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों के सामने फेल रहे। सिर्फ आर अश्वीन ने ही अच्छी गेंदबाजी करते हुए मोर्चा संभाला और तीन विकटे हासिल की, इसके इलावा गेंदबाज हरभजन सिंह, भुवनेश्वर, अक्षर पटेल की खराब गेंदबाजी भी भारत को हार की और ले आई।
 
फिल्डिंग में दक्षिण अफ्रीका की तुलना मे बोनी साबित हुई टीम इंडिया 
फिल्डिंग में भी भारतीय प्लेयरों ने खराब प्रदर्शन किया, दक्षिण अफ्रीका ने बल्लेबाजी के दम पर भारतीय खिलाडिय़ों को मैदान में धूल चटा दी और आसानी से भारत को हराकर जीत अपने नाम कर ली।
 
खिलाड़ियों का खराब तालमेल
हार की एक और वजह ये भी थी कि भारतीय खिलाड़ियों का आपस में तालमेल बहुत खराब था। हालांकि धर्मशाला में हुए टी 20 के पहले मैच में भी भारतीय खिलाडियों का कोई तालमेल नहीं था उस समय मैच के दौरान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने हार का मुख्य कारण टीम में उलझा हुआ तालमेल बताया था। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News