पहली बार यूूरो कप में पहुंचा आईसलैंड

Monday, Sep 07, 2015 - 04:20 PM (IST)

रीजाविकः आईसलैंड ने कजाखिस्तान के खिलाफ गोलरहित ड्रा खेलने के साथ ही पहली बार यूरो कप 2016 फुटबाल टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई करने का इतिहास रच दिया है।  

आईसलैंड ने राजधानी रीजाविक में कजाखिस्तान के खिलाफ खेले गए गोलरहित 0-0 के ड्रा मुकाबले के साथ ही यूरो कप के लिए क्वालिफाई किया। मात्र 3 लाख 30 हजार की जनसंख्या वाला देश आईसलैंड इस यूरोपीय फुटबाल टूर्नामेंट में जगह बनाने वाला पहला सबसे कम जनसंख्या वाला देश भी है।   

आईसलैंड को ग्रुप ए में शीर्ष दो स्थानों पर पहुंचने के लिए मात्र एक अंक की जरूरत थी। मैच में उसके कप्तान आरोन गुर्नासन को 89वें मिनट में बाहर भेज दिया गया लेकिन अंत समय तक टीम विपक्षी टीम को बढ़त बनाने से रोके रखने में कामयाब रही और मैच गोल रहित ड्रा समाप्त हुआ। इस परिणाम के साथ आईसलैंड चेक गणराज्य और इंग्लैंड के साथ अगले वर्ष फ्रांस में होने वाले यूरो कप के लिए टिकट कटाने में कामयाब रहा। 

इंग्लैंड पहला देश था जिसने इस यूरोपीय चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई किया था। चेक गणराज्य ने लात्विया को 2-1 से हराने के बाद क्वालिफाई किया था।  गत वर्ष विश्वकप की सेमीफाइनलिस्ट हालैंड को तुर्की में 0-3 की हार झेलनी पड़ी थी जिसके कारण से यूरोपीय टीम पर वर्ष 1984 के बाद पहली बार यूरो कप टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा पैदा हो गया है।

Advertising