पाकिस्तानी गेंदबाज का 18 वर्ष पुराना रिकार्ड तोड़ेंगे शमी

Friday, Sep 04, 2015 - 05:57 PM (IST)

 नई दिल्लीः पाकिस्तान के गेंदबाज सकलैन मुश्ताक का 18 वर्ष पुराना रिकार्ड टूटने के करीब है और आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह रिकार्ड कोई और नहीं बल्कि भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी तोड़ने जा रहे हैं। 
 
पूर्व दिग्गज स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने 53 मैचों में सबसे तेजी से 100 वनडे विकेट हासिल किए थे। उन्होंने 1997 में श्रीलंका के खिलाफ यह कारनामा कर दिखाया था। 18 वर्ष पुराने इस रिकार्ड को तोडऩे की रेस में शमी के अतिरिक्त आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क सबसे आगे चल रहे हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में दो विकेट हासिल किए। इसी के साथ स्टार्क अभी तक 43 मैचों में 18.51 की औसत से 87 विकेट हासिल कर चुके हैं और उन्हें सकलैन का रिकार्ड तोडऩे के लिए अगले नौ मैचों में 13 विकेट हासिल करने की जरुरत है। लेकिन 25 वर्षीय स्टार्क की मुश्किल यह है कि आस्ट्रेलिया को अभी इंग्लैंड के खिलाफ शेष बचे चार वनडे मैचों के बाद उनकी टीम अगले चार महीनों तक कोई भी वनडे नहीं खेलने वाली है।
 
वहीं इस रिकार्ड को तोडऩे के उपयुक्त दावेदार भारत के मोहम्मद शमी 47 मैचों में 87 विकेट हासिल कर चुके हैं और इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं लेकिन शमी चोट के कारण विश्व कप के बाद से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और इसी दौरान उनके घुटने की सर्जरी भी हो चुकी है।  
 
25 वर्षीय शमी इसी वजह से श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भी नहीं खेल पाए थे। लेकिन उनके पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में खेलने का सुनहरा मौका है। यदि वह टीम में चुन लिये जाते हैं तो शमी के पास पांच मैचों की सीरीज में 13 विकेट लेकर यह रिकार्ड तोडऩे का मौका रहेगा।  
 
दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर ताहिर 44 मैचों में 77 विकेट ले चुके हैं और इस कीर्तिमान को तोडऩे के लिए उन्हें आठ मैचों में 23 विकेट झटकने होंगे। ताहिर के पास भारत के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज और फिर फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों में यह कीर्तिमान तोडऩे का मौका रहेगा। न्यूजीलैंड के मैक्लेनेगन 43 मैचों में 76 विकेट झटक चुके हैं और उन्हें यह रिकॉर्ड तोडऩे के लिए नौ मैचों में 24 विकेट की जरुरत है। न्यूजीलैंड को दिसंबर तक कोई भी वनडे सीरीज नहीं खेलना है और यही इस तेज गेंदबाज की मुश्किल का सबब है।
Advertising