मैन आफ द सीरीज बने अश्विन

Tuesday, Sep 01, 2015 - 05:03 PM (IST)

कोलंबो: विदेशी जमीन पर विकेट न ले पाने की आलोचनाओं को झेल रहे आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने श्रीलंकाई जमीन पर ऐसा रिकार्ड तोड़ प्रदर्शन किया कि भारत ने 22 साल के अंतराल के बाद श्रीलंका में पहली सीरीज जीत हासिल कर ली।   भारत की 2-1 की जीत में अश्विन की सफलता का बहुत बड़ा योगदान रहा । उन्होंने सीरीज के 3 मैचों में 18.09 के बेहतरीन औसत से सर्वाधिक 21 विकेट झटके और मैन आफ द सीरीज बन गए। 
 
अश्विन ने गाले में पहले टेस्ट में 10 विकेट, पी सारा ओवल मैदान में दूसरे टेस्ट में सात विकेट और एसएससी में तीसरे टेस्ट में 4 विकेट हासिल किए। उन्होंने सीरीज में एक पारी में 5 विकेट 2 बार और मैच में 10 विकेट एक बार हासिल किए। 
 
अश्विन ने श्रीलंकाई जमीन पर एक सीरीज में सर्वाधिक 16 विकेट लेने का आफ स्पिनर हरभजन सिंह का रिकार्ड दूसरे टेस्ट में ही तोड़ दिया था। अश्विन को तीसरे टेस्ट की पहली पारी में कोई विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में चार विकेट लेकर भारत को 117 रन से जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।  अश्विन के टेस्ट क्रिकेट में अब 28 टेस्टों में 28.44 के औसत से 145 विकेट हो गए हैं। 
 
इसके साथ ही उन्होंने विदेशी जमीन पर अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए। इससे पहले तक अश्विन ने घरेलू जमीन पर 15 टेस्टों में 95 विकेट लिए थे जबकि विदेशी जमीन पर 10 टेस्टों में मात्र 29 विकेट लिए। लेकिन इस आफ स्पिनर ने विदेशी जमीन की प्रेतबाधा से मुक्त होते हुए इस सीरीज में 21 विकेट झटककर भारत को जीत दिलाने वाला प्रदर्शन किया। 
Advertising