...तो इसलिए इस टेस्ट सीरीज का नाम होगा ''Freedom Trophy''

Tuesday, Sep 01, 2015 - 01:09 PM (IST)

नई दिल्ली: श्रीलंका और भारत के बीच में टेस्ट मैच के बाद अक्टूबर में भारत और साउथ अफ्रीका की सीरीज शुरु होने वाली है। इसी सीरीज को लेकर बीसीसीआई और क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, दोनों देशों में होने वाले मैच को महात्मा गांधी और नेस्लन मडेला सीरीज का नाम दिया गया है। यानि कि अब दोनों देशों के बीच जो भी टेस्ट सीरीज होगी, उसे ‘फ्रीडम ट्राफी’ के नाम से संबोधित किया जाएगा। 
 
इस बारे में बीसीसीआई के प्रधान जगमोहन डालमिया ने कहा, दोनों दोशों ने आजादी के लिए एक जैसा सघर्ष किया है। महात्मा गांधी और मडेला के अहिंसा और सहयोग के विचारों ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया और उन्हें शाति की राह पर चलते हुए अपने लक्ष्य को हासिल करने की प्रेरणा दी। 
 
इसी से प्रभावित हो कर इस ट्राफी को महात्मा गांधी और मडेला को समर्पित किया गया है। वहीं, सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, टेस्ट सीरीज को ‘फ्रीडम ट्रॉफी’ का नाम दिया गया है, क्योंकि महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला ने अपना जीवन आजादी के लिए बलिदान कर दिया, ताकि वे अपने देश को कई वर्षो की गुलामी से आजादी करवाकर स्वतंत्रता से रहने का हक प्रदान करें। इसलिए बीसीसीआई इन दोनों नेताओं को पूरे देश की तरफ से श्रद्धांजलि अर्पित करती है।
Advertising