ध्यानचंद अवार्ड के लिए मिश्रा,नायर के नाम की सिफारिश

Tuesday, Aug 18, 2015 - 03:14 PM (IST)

नई दिल्ली: पूर्व डेविस कप कप्तान एस पी मिश्रा, भारतीय वालीबाल कप्तान टीपीपी नायर और ओलंपियन हाकी गोलकीपर रोमियो जेम्स के नामों की सिफारिश इस वर्ष के प्रतिष्ठित ध्यानचंद अवार्ड के लिए की गई है। 
 
पूर्व हाकी कप्तान जफर इकबाल की अध्यक्षता वाली इस समिति ने 60 दावेदारों के बीच से इन तीन पूर्व खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश ध्यानचंद पुरस्कारों के लिए की है। महान हाकी खिलाड़ी ध्यानचंद के सम्मान में दिए जाने वाला यह अवार्ड पूर्व खिलाड़ियों को उनके करियर की उपलब्धियों के लिए दिया जाता है। 
 
वर्तमान में अखिल भारतीय टेनिस महासंघ(आईटा) की चयन समिति के अध्यक्ष मिश्रा लंबे समय तक भारत की डेविस कप टीम के कप्तान रहे थे। इसके अलावा नायर ने वर्ष 1958 में टोक्यो एशियाई खेलों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया था और देश को कांस्य पदक दिलाया था जबकि इसी चैंपियनशिप के जकार्ता में हुए अगले सत्र में स्वर्ण पदक दिलाया था। इसके अलावा पूर्व हाकी खिलाड़ी जेम्स ने लास एंजेलिस ओलंपिक 1984 में भारत का नेतृत्व किया था। इसमें भारत पांचवें स्थान पर रहा था।  
 
हालांकि ध्यानचंद अवार्ड के लिए कई मजबूत दावेदारों पर विचार नहीं किया गया जिनमें राष्ट्रीय डेक्थालन चैंपियन एम सी मुथैया और 1984 के ओलंपिक पहलवान जय प्रकाश कांगर शामिल हैं। जय प्रकाश ने उन्हें नहीं चुने जाने पर दुख जताते हुए कहा कि  एक पुराने मामले के कारण मेरे नाम पर विचार नहीं किया गया। यदि ऐसी बात थी तो मेरे नाम को शार्टलिस्ट क्यों किया गया। मैं इस बात से नाराज हूं और जल्द ही खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल से मुलाकात करूंगा।
Advertising