T-20 लीग के लिए बनेगी नई रणनीति

Saturday, Jul 18, 2015 - 01:52 PM (IST)

मुंबई: मुश्किलों का सामना कर रही इंडियन प्रीमियर लीग की संचालन परिषद की कल यहां बैठक होगी जिसमें चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रायल्स के निलंबन के नतीजों पर चर्चा के अलावा इस टी20 टूर्नामेंट के लिए नया खाका भी तैयार किया जाएगा।  
 
राजीव शुक्ला की अगुवाई वाली आईपीएल संचालन परिषद के उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त भारत के पूर्व मुखय न्यायाधीश आरएम लोढ़ा की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय समिति के कड़े फैसले के विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करने की उम्मीद है।  दो बार की आईपीएल चैम्पियन चेन्नई सुपरकिंग्स और 2008 में पहले आईपीएल चैम्पियन राजस्थान रायल्स को उनके अधिकारियों गुरूनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा के सट्टेबाजी से जुड़ी गतिविधियों में शामिल होने के कारण दो साल के लिए इस टी20 लीग से निलंबित करने की सजा दी गई है।  सीएसके के पूर्व टीम प्रिंसिपल मयप्पन और राजस्थान रायल्स के सहमालिक कुंद्रा को सट्टेबाजी में शामिल होने और आईपीएल तथा खेल की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए आजीवन निलंबित कर दिया गया है। 
 
 उच्चतम न्यायालय ने इस साल जनवरी में न्यायमूर्ति लोढ़ा समिति का गठन किया था जिसे मयप्पन, कुंद्रा के अलावा दो आईपीएल फ्रेंचाइजियों सीएसके के मालिक इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड और राजस्थान रायल्स के मालिक जयपुर आईपीएल के खिलाफ सजा तय करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।  आईपीएल संचालन परिषद को अब बीसीसीआई के स्वामित्व वाली इस लुभावनी टी20 लीग के लिए नयी रणनीति तैयार करनी होगी जो पिछले कुछ समय से आलोचनाओं का शिकार रही है। 
Advertising