INDvsZIM: रोमांचक मुकाबले में 4 रनों से जीता भारत

Friday, Jul 10, 2015 - 10:50 PM (IST)

हरारे : अंबाती रायुडू के शतक और स्टुअर्ट बिन्नी के आलराउंड खेल से भारत ने एल्टन चिगुंबुरा के प्रयासों के कारण कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां चार रन की रोमांचक जीत दर्ज की। रायुुडु ने विषम परिस्थितियों में नाबाद 124 रन की परिपक्व पारी खेली।
 
इसके लिए उन्होंने 133 गेंद का सामना किया तथा 13 चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने एेसे समय में बिन्नी (77) के साथ छठे विकेट के लिए 160 रन की रिकार्ड साझेदारी की जबकि भारत ने शीर्ष क्रम के पांच विकेट 87 रन पर गंवा दिए थे। रायुडु और बिन्नी ने आखिर में भारत को छह विकेट पर 255 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। 
 
 चिंगुबुरा ने हालांकि भारतीय खेमे में हलचल मचाए रखी। उन्होंने 101 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 104 रन बनाए। उन्होंने ग्रीम क्रेमर (27) के साथ सातवें विकेट के लिये 86 रन की साझेदारी की लेकिन आखिर में जिम्बाब्वे सात विकेट पर 251 रन तक ही पहुंच पाया। जिम्बाब्वे की तरफ से सिकंदर रजा ने भी 37 और हैमिल्टन मास्कादजा ने 34 रन का योगदान दिया। भारतीय गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे को भी शुरू में झटके दिए लेकिन चिगुंबुरा ने एक छोर संभाले रखा। 
 
भुवनेश्वर कुमार ने पारी के पांचवें आेवर में चामू चिभाभा (तीन) को आउट करके भारत को शुरूआती सफलता दिलाई। दूसरे बदलाव के रूप में आए बिन्नी ने बुसी सिबांडा (20) की पारी का अंत किया। अक्षर पटेल ने हैमिल्टन मास्कादजा (34) और सीन विलियम्स (शून्य) को लगातार आेवरों में आउट करके भारत का पलड़ा भारी कर दिया लेकिन सिकंदर रजा आते ही गेंदबाजों पर हावी हो गए।
 
उन्होंने हरभजन की गेंद पर अक्षर को कैच थमाने से पहले 33 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके लगाए। बिन्नी ने विकेटकीपर रिचमंड मुतुबामी ( सात) को अधिक देर तक नहीं टिकने दिया लेकिन क्रेमर के रूप में चिंगुबुरा को अ‘छा साथी मिला।  
Advertising