ICC को अगले सप्ताह मिलेगी हफीज की गेंदबाजी परीक्षण

Tuesday, Jul 07, 2015 - 12:07 PM (IST)

चेन्नई: संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के कारण प्रतिबंधित किए गए पाकिस्तान के अनुभवी ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज का यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) की मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में गेंदबाजी परीक्षण किया गया जिसकी रिपोर्ट अगले सप्ताह आईसीसी और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को भेजी जाएगी।  
 
सोमवार सुबह चेन्नई हवाईअड्डे पर पहुंचे हफीज का चेन्नई के श्रीरामचंद्र आथ्रोस्कोपी एंड स्पोटर्स साइंस सेंटर(एसआरएएसएससी) में करीब 2 घंटों तक बायो-मैकेनिक परीक्षण किया गया जिसके बाद वह अपनी टीम में शामिल होने के लिये कोलंबो रवाना हो गये। इससे पहले गत दो जनवरी को भी उनकी गेंदबाजी जांच की गयी थी जिसके बाद हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ एक मैच के दौरान एक बार फिर उनका गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध पाया गया था।
 
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, किसी गेंदबाज की रिपोर्ट तैयार करने के लिए उसकी समीक्षा की जाती है जिसमें समय लगता है। उन्होंने बताया कि वीडियो बनाकर उसके हर फ्रेम को ध्यान से देखा जाता है जिसमें प्रत्येक में 3 से 5 मिनट का समय लगता है जिसके बाद ही संबंधित क्रिकेट बोर्ड या एजेंसी को वह परीक्षण रिपोर्ट भेजी जाती है। 
 
गौरतलब है कि हफीज की पिछले वर्ष न्यूजीलैंड के खिलाफ अंपायरों द्वारा संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत के बाद क्रिकेट की शीर्ष संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जांच में पास होने तक उन पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन बाद में आसीसी ने गत अप्रैल माह में उन्हें गेंदबाजी की अनुमति दे दी थी। 
 
Advertising