रहाणे ने अब तक केवल दो मैचों में की कप्तानी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2015 - 04:29 PM (IST)

नई दिल्ली: जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम के कप्तान चुने गए अजिंक्य रहाणे ने भले ही मुंबई की अंडर-17 और अंडर-19 टीमों की अगुवाई की है लेकिन सीनियर स्तर पर उन्हें केवल 2 मैचों में कप्तानी करने का अनुभव है। 
 
बीसीसीआई ने सीमित आेवरों के नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और टेस्ट कप्तान विराट कोहली सहित कई सीनियर खिलाडिय़ों को जिम्बाब्वे में होने वाले तीन वनडे और दो टी20 मैचों की श्रृंखला के लिये विश्राम दिया है जिसके कारण रहाणे को पहली बार राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने का मौका मिलेगा। 
 
 भारत की तरफ से 15 टेस्ट, 55 वनडे और 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके रहाणे के लिये कप्तानी एक तरह से नया अनुभव होगा क्योंकि उन्होंने सीनियर स्तर पर अपने 8 साल के करियर में कुल मिलाकर 300 से अधिक मैच खेलने के बावजूद केवल दो मैचों में किसी टीम की अगुवाई की है और इन दोनों मैचों में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। 
 
 मुंबई के इस 27 वर्षीय बल्लेबाज ने सबसे पहले 13 मार्च 2010 को सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में हैदराबाद के खिलाफ मुंबई की कमान संभाली थी। इंदौर में खेले गए इस मैच में रहाणे ने केवल 3 रन बनाये और उनकी टीम 7 विकेट से हार गई थी।  इसके बाद रहाणे को 26 फरवरी 2012 को महाराष्ट्र के खिलाफ विजय हजारे ट्राफी के 50 आेवर के मैच में मुंबई की अगुवाई करने का मौका मिला था। रहाणे फिर से बल्लेबाजी में नाकाम रहे और केवल 13 रन बनाकर आउट हो गए। महाराष्ट्र ने यह मैच 15 रन से जीता था।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News