विश्वकप आयोजन से आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड को करोड़ों डालर का फायदा

Tuesday, Jun 30, 2015 - 10:43 AM (IST)

सिडनी: वर्ष 2015 के क्रिकेट विश्वकप की संयुक्त रूप से मेजबानी करने वाले आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था को क्रिकेट के महाकुंभ के आयोजन से करीब 84 करोड़ डालर का फायदा हुआ है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार 14 फरवरी से 29 मार्च तक चलने वाले इस टूर्नामेंट से 8320 पूर्णकालिक नौकरियां उपलब्ध हो गईं तथा टूर्नामेंट में क्रिकेट का लुत्फ उठाने के मकसद से लगभग एक लाख 45 हजार पर्यटक विदेशों से इन दोनों मेजबान देशों में आए। विश्वकप के कुल 49 मैचों का आयोजन आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के 14 शहरों में हुआ। 
 
विश्वकप के मुख्य कार्यकारी जॉन हार्नडेन ने कहा ‘‘वर्ष 2000 के सिडनी ओलंपिक के बाद से यह आस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा आयोजन था। इस टूर्नामेंट से दोनों देशों में क्रिकेट का स्वरूप ही बदल गया। दोनों देशों को करीब 84 करोड़ डालर का फायदा हुआ और बड़ी तादाद में सैलानियों के आने से पर्यटन उद्योग को भी फायदा हुआ।’’   वहीं आस्ट्रेलिया की खेल मंत्री सुुसान ले ने कहा ‘‘विश्वकप टूर्नामेंट हर एक मायने में सफल साबित हुआ। दोनों देशों की अर्थव्यवस्था में इससे जबर्दस्त चढ़ाव देखने को मिला। पर्यटन और उद्योग धंधे के अलावा विश्वभर के प्रमुख खेल सहयोगियों से भी विशेष लाभ हुआ।’’ 
Advertising