B''day special: जानिए,दुनिया के मशहूर फुटबॉलर मैसी के जीवन की दिलचस्प बातें

Wednesday, Jun 24, 2015 - 04:58 PM (IST)

ब्युनस आयर्स: दुनिया के अरबों फुटबालप्रेमियों के दिलों पर राज करने वाले दुनिया के मशहूर फुटबालर अर्जेटीना के लियोनल मैसी बुधवार को 28 वर्ष के हो गये।  
 
 24 जून 1987 को अर्जेंटीना के रोसारियो में जन्मे मैसी को उनके जन्मदिन की बधाई देने के लिये दुनियाभर से उनके प्रशंसकों ने सोशल मीडिया पर संदेश दिए हैं। बार्सिलोना के स्ट्राइकर मैसी दुनिया की महान हस्तियों में शामिल हैं और उन्हें फुटबाल की दुनिया का बेताज बादशाह कहना गलत नहीं होगा। मैसी से जुड़े कुछ अहम आंकड़े
 
-11 वर्ष की उम्र में हार्मोन में गड़बड़ी की बीमारी से पीड़ति रहे मैसी ने दुनिया के सबसे मशहूर खेल फुटबाल में खुद को इस कदर साबित किया कि एफसी बार्सिलोना प्रमुख ने मैसी के खेल से प्रभावित होकर उन्हें उसी क्षण अनुबंध की पेशकश कर दी ,और दिलचस्प बात यह है कि कोई कागज मौजूद नहीं होने पर बार्सिलोना प्रमुख ने नैपकिन पेपर पर ही यह करार हस्ताक्षर कर मैसी को थमा दिया।  
 
-मैसी अकेले खिलाड़ी हैं जिन्हें बैलन डी ओर का पुरस्कार लगातार चार बार मिला है। मैसी ने 2009, 2010, 2011 और 2012 में जीता है। अर्जेटीना के निवासी मैसी के प्रशंसकों की कमी स्पेन में भी इतनी अधिक है कि उन्हें वर्ष 2005 में स्पेन की नागरिकता दे दी गई। 
 
 - मैसी 25 वर्ष की उम्र में ला लीगा टूर्नामेंट में 200 गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। वह बार्सिलोना के लिये 425 गोल कर सर्वाधिक स्कोरर है। इसके अलावा एकवर्ष (2012)में सर्वाधिक 91 गोल करने का गिनीज बुक आफ वल्र्ड रिकार्ड भी उनके नाम है। 
Advertising