नेमार, सुआरेज ने दिलाया बार्सिलोना को 5वां खिताब

Sunday, Jun 07, 2015 - 03:04 PM (IST)

बर्लिन: लुईस सुआरेज और नेमार के दूसरे हाफ में किए गए गोलों की बदौलत एफसी बार्सिलोना ने जुवेंटस को 3-1 से हराकर पांचवीं बार चैंपिंयस लीग खिताब अपने नाम कर लिया है और इसी के साथ एक ही वर्ष में 3 यूरोपीय खिताबों को जीतने की उपलब्धि दोहराकर इतिहास में अपना नाम भी दर्ज करा लिया है।   
 
स्पेनिश क्लब बार्सिलोना ने वर्ष 2008-0 और अब 2014-15 में तीनों यूरोपीय खिताब अपने नाम करने की उपलब्धि दर्ज कर ली है। जुवेंटस को बर्लिन में पराजित करने के साथ बार्सिलोना ने एक ही सत्र में ला लीगा, कोपा डेल रे और चैंपियंस लीग जीतने का कारनामा किया। 
 
 इससे 6 वर्ष पहले स्पेनिश क्लब ने मैनेजर पेप गुआडियोला के मार्गदर्शन में खिताबी हैट्रिक अपने नाम की थी। लेकिन बार्सिलोना की जुवेंटस पर जीत से मौजूदा मैनेजर लुईस एनरिक ने गुआडियोला की इस शानदार उपलब्धि की बराबरी कर ली है। सात विभिन्न टीमें एक ही सत्र में तीनों यूरोपीय खिताब जीतने की उपलब्धि अपने नाम कर चुकी हैं लेकिन बार्सिलोना वर्ष 200 के बाद 2015 में भी इस उपलब्धि को दोहराकर यह कारनामा करने वाली पहली टीम बन गई है।   
 
इससे पहले मैच में बार्सिलोना के इवान राकिटिक ने टीम को सबसे पहले गोल की बदौलत बढ़त दिलाई। लेकिन फिर जुवेंटस की ओर से रियाल मैड्रिड के पूर्व खिलाड़ी और स्ट्राइकर अल्वारो मोराटा ने 55वें मिनट में गोल कर स्कोर 1-1 से बराबरी पर पहुंचा दिया। लेकिन बर्लिन ओलंपिक स्टेडियम में सुआरेज ने फिर 68वें मिनट में बेहतरीन स्ट्राइक की मदद से स्पेनिश टीम को 2-1 की मजबूत बढ़त दिलाकर जुवेंटस को दबाव में ला दिया।
Advertising