ये तीन महान दिग्गजों के इशारों पर चलेंगी टीम इंडिया

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2015 - 04:31 PM (IST)

 नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली और वी.वी.एस. लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बी.सी.सी.आई.) की सलाहकार समिति के सदस्य होंगे और बोर्ड को खेल से संबंधित सभी विषयों पर अपनी सलाह देंगे। 

 
बी.सी.सी.आई. सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा कि मैं सचिन, सौरभ और लक्ष्मण को बी.सी.सी.आई. के साथ जुडऩे के लिए धन्यवाद देता हूं। यह हमारे लिए खुशी की बात है  कि  हमें आपका मार्गदर्शन  और  सलाह मिलेगी। हम मिलकर एक नई पारी की शुरूआत करेंगे।
 
पिछले काफी समय से सचिन, गांगुली, लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ के बी.सी.सी.आई. की इस नई सलाहकार समिति से जुडऩे को लेकर चर्चा थी। हालांकि अभी तक द्रविड़ को लेकर कोई स्थिति साफ नहीं है। ठाकुर ने बताया कि पूर्व कप्तान गांगुली और सचिन भारतीय बोर्ड की सलाहकार समिति के मुख्य सदस्य होंगे जबकि लक्ष्मण भी इसका हिस्सा होंगे। भारतीय बोर्ड की सलाहकार समिति को मुख्य तौर पर ठाकुर और बोर्ड प्रमुख जगमोहन डालमिया ने गठित किया है और यह इन खिलाडिय़ों से क्रिकेट से संबंधित सभी बड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श करेगी।
 
समिति में उनकी भूमिका के बारे में बी.सी.सी.आई. ने कहा कि तीनों घरेलू ढांचे को मजबूत बनाने के अलावा राष्ट्रीय टीम को विदेश दौरों के लिए तैयारी में मार्गदर्शन देंगे। इस समिति का मुख्य काम भारतीय टीम के लिए मुख्य कोच की नियुक्ति और टीम निदेशक की नियुक्ति होगी। बोर्ड प्रमुख डालमिया ने भी पूर्व कप्तानों के बोर्ड से जुडऩे पर खुशी जताते हुए कहा कि मैं इस बात से बहुत खुश हूं कि हमारे शीर्ष क्रिकेटर अपना अनुभव भारतीय टीम के साथ सांझा करने के लिए तैयार हैं क्योंकि हम सभी क्रिकेट को आगे ले जाने के काम से जुड़े हुए हैं।
 
बी.सी.सी.आई. सचिव ने कहा कि पूर्व क्रिकेटरों की बेशकीमती सलाह खेल के तीनों प्रारूपों के विकास के लिए अहम साबित होगी और भारतीय क्रिकेट का नेतृत्व करेगी। बी.सी.सी.आई. का मानना है कि दीर्घावधि में यह सलाहकार समिति क्रिकेटरों और प्रशासन से जुड़े लोगों के बीच संतुलन बैठाने के लिहाज से भी मददगार साबित होगी। 
 
रिपोर्ट के अनुसार ठाकुर सचिन, लक्ष्मण और गांगुली से मिलकर आगे की भूमिका तय करेंगे। सलाहकार के तौर पर नियुक्ति के साथ उम्मीद की जा रही है कि राष्ट्रीय टीम के कोचों की नियुक्ति, क्रिकेट के विकास आदि को लेकर भी पूर्व क्रिकेटरों से सलाह ली जाएगी। इससे पहले पूर्व टैस्ट कप्तान अनिल कुंबले भी बी.सी.सी.आई. की तकनीकी समिति के प्रमुख की भूमिका निभा रहे हैं।
 
रवि शास्त्री को बंगलादेश दौरे के लिए टीम का अंतरिम कोच नियुक्त किया गया है। सपोर्ट स्टाफ में संजय बांगड़, भारत अरुण (गेंदबाजी कोच) और क्षेत्ररक्षण कोच आर. श्रीधर टीम के साथ बंगलादेश जाएंगे।  तेंदुलकर ने 200 टैस्ट (15,921 रन) और 463 वनडे (18,426 रन) खेले हैं। वहीं गांगुली 113 टैस्ट और 311 वनडे खेल चुके हैं। वह दक्षिण अफ्रीका में 2003 विश्व कप में टीम को फाइनल तक ले गए थे। लक्ष्मण ने 134 टैस्ट और 86 वनडे खेले हैं। 
 
बोर्ड चाहता है कि किसी कठिन अंतर्राष्ट्रीय शृंखला से पहले क्रिकेटर खास तौर पर तेंदुलकर से बात करें। गांगुली से विदेश दौरों पर कामयाबी के लिए ब्लूप्रिंट तैयार करने में सलाह ली जा सकती है। वहीं लक्ष्मण बैंच स्टैंथ और नई प्रतिभाओं को तराशने का काम करेंगे। भारत 7 जून से बंगलादेश दौरे के लिए रवाना होगा जहां दोनों देशों के बीच एक टैस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज होगी। आई.पी.एल. अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने भी इस फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यसमिति की पिछली बैठक में तय हुआ था और अब इस पर अमल किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News