कोहली ने देखा भारतीय टीम को लेकर सपना

Tuesday, Jun 02, 2015 - 04:35 PM (IST)

नई दिल्ली: नए टैस्ट कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वह एेसी टीम बनाना चाहते हैं जो कम से कम अगले 5 साल तक विश्व क्रिकेट में दबदबा कायम रख सके। कोहली को टैस्ट कप्तानी सौंपी गई जब महेंद्र सिंह धोनी ने जनवरी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की श्रृंखला के तीसरे टैस्ट के बाद 5 दिनी क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

कोहली ने कहा कि वह टीम में दोस्ताना माहौल बनाना चाहते हैं। कोहली ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो की डिजिटल मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहा कि मैं चाहता हूं कि भारतीय टीम कम से कम 5 या 6 साल तक दबदबा बनाए रखे। उन्होंने कहा कि हमारे पास प्रतिभा की कमी नहीं है। हमारे पास क्षमता भी है। सवाल बस यह है कि आप उनमें तालमेल कैसे बनाते हैं। उन्होंने कहा कि मैं टीम के सदस्यों के बीच मजबूत दोस्ताना माहौल बनाना चाहता हूं।

कोहली ने कहा कि हम साल में 250- 280 दिन साथ में रहते हैं लिहाजा मैं एेसा माहौल बनाना चाहता हूं कि अगले दस साल तक बाहर से देखने पर लगे कि यह टीम पूरी तरह से एकजुट है। यह एक दूसरे के लिए खेलना चाहती है। खिलाड़ी सिर्फ अपने लिए नहीं खेलते। आक्रामक क्रिकेट खेलने के मुरीद कोहली ने कहा कि वह अपनी टीम को हर तरह की शंकाओं और असुरक्षा से मुक्त करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम एक जैसा क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं। मैं टैस्ट मैचों में उन्हें हर तरह की आशंकाओं और असुरक्षा से दूर रखना चाहता हूं। मैदान पर आस्ट्रेलिया को खेलते देखने पर लगता है कि वह एक ईकाई के रूप में खेल रही है। हमें उन्हें हराने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना पड़ता है। मैं चाहता हूं कि भारतीय क्रिकेट टीम भी एेसी ही हो।

 

कोहली ने कहा कि हम टैस्ट मैचों में उन्हें हराना चाहते हैं। यह मानसिकता की बात है। आत्मविश्वास के बारे में उन्होंने कहा कि मैंने काफी कम उम्र में जिंदगी में जो कुछ देखा है, उसे बहुत लोग समझ नहीं सकते। यही वजह है कि मुझे खुद पर बहुत विश्वास है। यदि यह नहीं होता तो मैं अपना करियर भी नहीं बना पाता। उन्होंने कहा कि खराब समय आएगा लेकिन यह आपको अच्छे समय की आेर जाने के लिए प्रेरित करेगा। जीवन और करियर में आने वाले अच्छे समय की हमेशा कद्र करनी चाहिए। इसी तरह बुरे दौर का भी सम्मान करना चाहिए, इससे टूटना नहीं चाहिए।

Advertising