टेस्ट रैंकिंग: स्टोक्स ने लगाई लंबी छलांग, कोहली 10वें स्थान पर बरकरार

Wednesday, May 27, 2015 - 04:08 PM (IST)

दुबई: इंग्लैंड की पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड पर 124 रन की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स ने आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग के तीनों वर्गों में लंबी छलांग लगाई है जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले की तरह दसवें स्थान पर बने हुए हैं। 
 
 इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लाड्र्स टेस्ट मैच की समाप्ति के बाद आईसीसी जो रैंकिंग जारी की है उसमें कोहली शीर्ष दस में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। उनके बाद मुरली विजय (24वें), चेतेश्वर पुजारा (25वें) और अजिंक्य रहाणे (26वें) का नंबर आता है।  स्टोक्स ने 92 और 101 रन की 2 लाजवाब पारियां खेली। इसके अलावा उन्होंने आखिरी तीन 38 रन देकर तीन विकेट भी लिए। इससे उन्हें न सिर्फ मैन आफ द मैच चुना गया बल्कि उन्हे रैंकिंग में भी काफी फायदा पहुंचा।  
 
तेईस वर्षीय स्टोक्स बल्लेबाजी रैंकिंग में 27 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 44वें स्थान पर पहुंच गये हैं। गेंदबाजों की सूची में वह चार पायदान आगे 51वें और आलराउंडरों के वर्ग में 12 पायदान उपर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तीनों वर्गों में उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। इंग्लैंड के लिए 1 अच्छी खबर यह रही कि उप कप्तान जो रूट पहली बार शीर्ष 5 बल्लेबाजों में शामिल होने में सफल रहे। रूट ने 98 और 84 रन की दो पारियां खेली तथा वह तीन पायदान चढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गए। वह आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ से केवल एक अंक पीछे हैं।  
 
इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक अपनी 162 रन की पारी की बदौलत फिर से शीर्ष 20 में शामिल हो गए हैं। वह 6 पायदान उपर चढ़कर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अन्य बल्लेबाजों में जोस बटलर 9 और मोइन अली 13 पायदान के फायदे के साथ क्रमश 56वें और 78वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। 
Advertising