चोट की सूचना आईपीएल टीम को दो, 50 प्रतिशत वेतन पाआे

Wednesday, May 06, 2015 - 06:58 PM (IST)

नई दिल्ली : धनाढ्य इंडियन प्रीमियर लीग के नियम काफी हद तक खिलाडिय़ों के अनुकूल हैं लेकिन इससे कई बार फ्रेंचाइजी पसोपेश में पड़ जाती है क्योंकि उन्हंे उन खिलाडिय़ों को भी भुगतान करना पड़ता है जो टीम शिविर में अपनी चोट की रिपोर्ट दे देते हैं।  आईपीएल के वर्तमान सत्र में दिल्ली डेयरडेविल्स को भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की सेवाएं नहीं लेने के बावजूद अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है। शमी विश्व कप के दौरान घुटने में लगी चोट के कारण तीन महीने तक नहीं खेल पाएंगे।

 भुगतान को लेकर नियमों में स्पष्ट है कि चोटिल खिलाडिय़ों के संबंध में वेतन संबंधी नियम खिलाडिय़ों के पक्ष में हैं। इनमें कहा गया है कि जैसे ही कोई खिलाड़ी आईपीएल नीलामी में खरीदा जाता है और वह टीम शिविर में रिपोर्ट करता है तो चोटिल होने और टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेने की स्थिति में भी फ्रेंचाइजी को उसे अनुबंधित राशि का 50 प्रतिशत हिस्सा देना पड़ेगा। आईपीएल संचालन परिषद के एक सदस्य ने स्वीकार किया कि दिल्ली डेयरडेविल्स को इस साल शमी को उनके अनुबंध का 50 प्रतिशत वेतन (2.12 करोड़ रुपए) देने होंगे। 

बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी और आईपीएल संचालन परिषद के सदस्य ने कहा, ‘‘नियमों के अनुसार यदि शमी एक भी मैच खेले बिना आईपीएल से बाहर हो जाता है चोट के कारण ट्रायल मैच में भी नहीं खेल पाता है तब उन्हें उनकी अनुबंध राशि का आधा हिस्सा देना होगा। इसलिए यदि उन्हें नीलामी में 4.25 करोड़ रुपए में खरीदा गया तो डेयरडेविल्स को उन्हें इसकी आधी राशि देनी होगी।’’
 

Advertising