9 अप्रैल को होगा हफीज के गेंदबाजी एक्शन का आधिकारिक परीक्षण

Thursday, Apr 02, 2015 - 02:23 PM (IST)

कराची: पाकिस्तान के आलराउंडर और ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज के गेंदबाजी एक्शन का आधिकारिक परीक्षण भारत के चेन्नई में 9 अप्रैल को होना तय हुआ है।  पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान जारी कर बताया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) को भेजे गए निवेदन पर हफीज के गेंदबाजी एक्शन का परीक्षण नौ अप्रैल को होना तय हुआ है।
 
बयान में बताया गया है कि पाकिस्तान की महिला आलराउंडर जावेरिया खान भी हफीज के साथ अपने गेंदबाजी एक्शन के परीक्षण के लिये जायेंगी।  गत वर्ष दिसंबर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से निष्कासित किये गये धुरंधर ऑलराउंडर हफीज पांव में चोट के कारण छह फरवरी को टेस्ट मैच में भी हिस्सा नहीं ले पाए थे। इसके अलावा उन्हें विश्वकप टीम से भी बाहर रखा गया था। सितंबर 2014 में चैंपियंस लीग ट्वेंटी-20 के दौरान लाहौर लायंस की ओर से खेलते हुये हफीज का गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध पाया गया था। हालांकि तब आईसीसी ने उन पर प्रतिबंध लगाया था।   
 
ऑफ स्पिनर हफीज का गेंदबाजी एक्शन नवंबर में अबू धाबी में खेले गये न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान एक बार फिर संदिग्ध पाया गया जिसके बाद दिसंबर में उनका एक्शन अवैध पाये जाने के बाद आईसीसी ने माना कि गेंदबाजी के दौरान उनकी बांह का घुमाव निर्धारित सीमा 15 डिग्री से ज्यादा है। इससे पहले वह दिसंबर में श्रीरामचंद्र विश्वविद्यालय में गैर आधिकारिक परीक्षण का सामना कर चुके हैं।  
 
इसके अलावा महिला आलराउंडर जावेरिया का गेंदबाजी एक्शन जुलाई 2010 में अवैध पाया गया था जिसके बाद पीसीबी ने बताया कि विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में उन्होंने अपने एक्शन में सुधार किया है। हफीज के साथ वह भी चेन्नई जाकर गेंदबाजी एक्शन का परीक्षण देंगी।
Advertising