World Cup हार कर भी इन भारतीय खिलाडिय़ों के हाथ लगी बड़ी कामयाबी

Tuesday, Mar 31, 2015 - 04:49 PM (IST)

दुबई: भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज उमेश यादव को आईसीसी विश्व कप-2015 में अच्छा प्रदर्शन का फायदा मिला है और दोनों मंगलवार को जारी ताजा एकदिवसीय विश्व रैंकिंग में लंबी छलांग लगाने में कामयाब रहे।

विश्व कप में 22 विकेट लेकर ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुने गए आस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए। वह अपने करियर में पहली बार गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल करने में कामयाब हुए हैं। विश्व कप में 18 विकेट हासिल कर तीसरे स्थान पर रहे उमेश पहली बार शीर्ष-20 में जगह पाने में कामयाब रहे और 16 पायदान की छलांग लगाते हुए 19वें स्थान पर पहुंच गए।

रोहित ने भी सात स्थान की छलांग लगाई है और अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 12वां स्थान हासिल किया। विश्व कप में उन्होंने 330 रन बनाए। एकदिवसीय टीम रैंकिंग में पांचवीं बार विश्व कप खिताब जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम 122 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। साथ ही शीर्ष क्रम बरकरार रखने के लिए आस्ट्रेलिया 175,000 इनामी राशि का हकदार भी बन चुका है। भारत 116 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है और इनाम स्वरूप वह 75,000 डॉलर का हकदार बन गया है।

विश्व कप शुरू होने से पहले स्टार्क रैंकिंग में सातवें पायदान पर थे, लेकिन छह हफ्ते तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर उन्होंने 147 अंक अर्जित किए और कुल 783 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गए। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बाउल्ट भी नौ स्थान की छलांग लगाकर अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे पायदान पर पहुंचने में सफल हुए हैं। बाउल्ट ने भी विश्व कप में 22 विकेट हासिल किए थे। विश्व कप में 15 विकेट हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर नौ स्थान ऊपर दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

भारत की ओर से विश्व कप के दूसरे सफल गेंदबाज रहे मोहम्मद समी 11वें और रविचंद्रन अश्विन 14वें पायदान पर हैं। शीर्ष पांच बल्लेबाजों की सूची में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। विश्व कप में आस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले स्टीवन स्मिथ और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल जरूर लंबी छलांग लगाने में कामयाब हुए हैं। बल्लेबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान अब्राहम डिविलियर्स शीर्ष पर बरकरार हैं। विश्व कप में चार शतक लगाने वाले और अब एकदिवसीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके श्रीलंका के कुमार संगकारा दूसरे तथा दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला तीसरे पायदान पर हैं।

स्मिथ 19 स्थान ऊपर अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 14वें पायदान पर पहुंचने में सफल रहे, जबकि गुप्टिल 12 स्थान ऊपर 22वें पायदान पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली चौथे पायदान पर हैं। विश्व कप के बाद संन्यास ले चुके माइकल क्लार्क ने 29वें पायदान के साथ अपने एकदिवसीय करियर का समापन किया। वहीं, श्रीलंका के माहेला जयवर्धने पांच स्थान नीचे 34वें पायदन पर पहुंच गए।

हरफनमौला खिलाडिय़ों की सूची में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ शीर्ष पर पहुंच गए। विश्व कप के बाद एकदिवसीय प्रारूप से संन्यास ले चुके पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी छठा पायदान हासिल करने में कामयाब रहे।

टीम रैंकिंग (एकदिवसी) :
1. आस्ट्रेलिया (122 अंक)
2. भारत (116 अंक)
3. दक्षिण अफ्रीका (112 अंक)
4. श्रीलंका (108 अंक)
5. न्यूजीलैंड (107 अंक)
6. इंग्लैंड (101 अंक)
7. पाकिस्तान (95 अंक)
8. वेस्टइंडीज (92 अंक)
9. बांग्लादेश (76 अंक)
10. जिम्बाब्वे (50 अंक)
11. आयरलैंड (44 अंक)
12. अफगानिस्तान (38 अंक)

Advertising