भारत के साथ पिछले विश्व कप में भी हुई थी नाइंसाफी!

punjabkesari.in Tuesday, Mar 31, 2015 - 02:16 PM (IST)

नई दिल्ली: विश्व कप 2015 में एक बार फिर आईसीसी का भारत के विरुद्ध दोहरा रवैया देखने को मिला। रविवार को विश्व कप जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया को नकली ट्रॉफी दी गई थी, लेकिन सोमवार को आईसीसी ने पांचवीं बार वल्र्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को जश्न मनाने के लिए असली ट्रॉफी दे दी।

जबकि आपको याद दिला दें कि भारतीय टीम ने वल्र्ड कप-2011 जीता था, तो उसे ''रेप्लिका'' यानी असली ट्रॉफी जैसी दिखने वाली नकली ट्रॉफी दी गई थी। तब आईसीसी का कहना था कि विजेता टीम को नकली ट्रॉफी दी जाती है और असली ट्रॉफी को आईसीसी अपने पास रखती है। लेकिन सोमवार को जश्न मनाती ऑस्ट्रेलियाई टीम के हाथों में असली ट्रॉफी देखकर साफ हो गया कि भारतीय टीम के साथ 2011 में नाइंसापी हुआ थी।

ये है असली ट्रॉफी की पहचान-

असली ट्रॉफी के नीचे के हिस्से पर सिक्के जैसी डिजाइन होती है, जिस पर वल्र्ड कप विजेता टीमों के नाम अंकित होते हैं। जबकि रेप्लिका का बेस काला होता है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के जश्न की फोटोज में साफ-साफ देखा जा सकता है कि उनके हाथ में जो ट्रॉफी है, वह असली है। ट्रॉफी के बेस में सिक्के जैसा निशान मौजूद है, जबकि आईसीसी के चेयरमैन एन. श्रीनिवासन ने चैम्पियन बनने पर जो ट्रॉफी कप्तान क्लार्क को थमाई थी, उसका बेस काला था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News