किंग कौन? फैसला आज

Sunday, Mar 29, 2015 - 09:00 AM (IST)

मेलबोर्न: 4 बार चैंपियन रह चुके आस्ट्रेलिया और पहली बार फाइनल में पहुंचने का इतिहास बनाने वाले न्यूजीलैंड के बीच रविवार को यहां मेलबोर्न क्रिकेट मैदान में विश्वकप के फाइनल में विस्फोटक जंग देखने को मिलेगी। इस जंग से दुनिया को या तो नया विश्व चैंपियन मिलेगा या फिर आस्ट्रेलिया 5वीं बार यह ताज अपने नाम करेगा।

टूर्नामैंट में अपने अजेय प्रदर्शन और सैमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहली बार फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड ने विश्वकप के 6 ग्रुप मुकाबलों में सभी मैच जीते हैं जबकि आस्ट्रेलिया को एकमात्र हार न्यूजीलैंड के हाथों ही मिली है। बंगलादेश के खिलाफ हुआ उसका मुकाबला बारिश के कारण धुल गया था। वहीं सैमीफाइनल में गत चैंपियन भारत को हराकर टूर्नामैंट से बाहर करने वाली टीम आस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद जरूर होंगे लेकिन न्यूजीलैंड के हाथों मिली करारी हार को वह अभी तक भूली नहीं होगी। 

न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम ने अपनी टीम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं करने की घोषणा भी की है और उन्होंने सैमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराने वाले खिलाडिय़ों पर ही भरोसा किया है। हालांकि यह देखना सचमुच दिलचस्प होगा कि न्यूजीलैंड खिताब अपने नाम कर इतिहास रचेगी या फिर आस्ट्रेलिया उसके इरादों पर पानी फेरकर पांचवीं बार जीत का सेहरा अपने सिर बांधेगी। यह पहला मौका होगा जब आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड विश्वकप के फाइनल में भिड़ेंगे। 

हालांकि मौजूदा टूर्नामैंट में दोनों के बीच एक पूल मैच में जंग हो चुकी है जिसमें दोनों ही टीमों का प्रदर्शन उम्दा रहा था लेकिन न्यूजीलैंड ने करिश्माई अंदाज में मात्र एक विकेट से मैच में जीत दर्ज की थी। 

वर्ष 1996 के विश्वकप टूर्नामैंट के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दोनों के बीच हुई भिड़ंत में आस्ट्रेलिया ने बाजी मार ली थी। 7 बार विश्वकप फाइनल तक पहुंचने वाली आस्ट्रेलियाई टीम ऐसा करने वाली शीर्ष टीम है। अन्य कोई भी टीम 3 बार से अधिक ऐसा नहीं कर सकी है।

क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद है कि दोनों सह मेजबानों के बीच खेला जाने वाला विश्वकप खिताबी मुकाबला सबसे ज्यादा आकर्षक और रोमांचक होगा। मेलबोर्न की पिच उछाल भरी है जिससे बल्लेबाजों को फायदा मिलने की उम्मीद है। ऐसे में टॉस की भूमिका अहम रहेगी और टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर सकती है। 

आस्ट्रेलिया: आरोन फिंच, डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, माइकल क्लार्क (कप्तान), शेन वाटसन, ग्लेन मैक्सवैल, ब्रैड हैडिन (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, मिशेल जॉनसन, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड। 

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्टिल, ब्रैंडन मैक्कुलम (कप्तान), केन विलियम्सन, रोस टेलर, ग्रांट इलियट, कोरी एंडरसन, ल्यूक रोंची, डेनियल विट्टोरी, टिम साऊथी, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट।

Advertising