जिम्बाब्वे के सामने 332 का विशाल लक्ष्य

Saturday, Mar 07, 2015 - 01:24 PM (IST)

होबार्ट:  एड जाएस (112) के बेहतरीन शतक और एंडी बॉलबिर्नी की 97 रनों की शानदार पारी की बदौलत ‘जाएंट किलर’ आयरलैंड ने शनिवार को यहां खेले गये विश्वकप पूल बी मुकाबले में जिम्बाब्वे के खिलाफ 8 विकेट खोकर 331 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया।  टॉस जीतकर जिम्बाब्वे ने विपक्षी टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया जिसके बाद आयरलैंड ने 50 ओवरों में 8 विकेट पर 331 रन का मजबूत स्कोर बनाया जो किसी एसोसिएट देश का तीसरा सबसे बड़ा वनडे स्कोर है।

36 वर्षीय जाएस ने अपने कॅरियर का तीसरा और विश्वकप में पहला शतक जड़ा। वहीं बॉलबिर्नी अपने पहले शतक से चूक गये और अपने कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 97 रन बनाए। दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे विकेट के लिये 138 रनों की साझेदारी की। आयरलैंड की शुरूआती कुछ धीमी रही और टीम का पहला विकेट 16 रन पर स्टर्लिंग के रूप में गिरा। लेकिन इसके बाद ओपनर विलियम पोर्टरफील्ड 29 ने जाएस के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया लेकिन वह इसे ज्यादा देर नहीं संभाल सके और तेज गेंदबाज सीन विलियम्स ने हैमिल्टन मसाक्द्जा के हाथों उन्हें कैच कराकर 29 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया।  

पोर्टरफील्ड के आउट होने के बाद जाएस ने बॉलबिर्नी के साथ मिलकर पारी को 217 पर पहुंचा दिया। जाएस 39वें ओवर में तेंदई चतारा का पहला शिकार बने और 112 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 103 गेंदों का सामना किया जिसमें नौ चौके और तीन छक्के जड़े। बालबिर्नी ने अपनी 79 गेंदों की पारी में सात चौके और चार छक्के जड़े। जाएस के आउट होने के बाद बॉलबिर्नी ने केविन ओ ब्रायन के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी निभायी।  केविन को चतारा ने अपना दूसरा शिकार बनाया और 24 रनों के निजी स्कोर पर उन्हें पवेलियन भेज दिया। केविन के आउट होने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज गैरी विल्सन ने बॉलबिर्नी का कुछ देर साथ दिया और पारी को 300 के पार पहुंचाने में खास भूमिका निभायी। विल्सन को विलियम्स ने रेगिस चकाब्वा के हाथों कैच कराकर 25 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया।  

बालबिर्नी एक छोर पर पारी को संभाले रहे लेकिन दूसरे छोर पर कोई भी खिलाड़ी ज्यादा देर तक उनका साथ देने के लिये नहीं रूक सका। जॉन मूनी ने 10 और नील ओ ब्रायन ने मात्र दो रनों का योगदान दिया। 50वें ओवर की पहली गेंद पर रन लेते समय बॉलबिर्नी को चकाब्वा ने रन आउट कर पवेलियन भेज दिया। चतारा ने 10 ओवरों में 61 रन देकर 3 विकेट झटके और विलियम्स ने नौ ओवरों में 72 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। वहीं तिनाशे पेनयंगारा को नौ ओवरों में 69 रन पर मात्र एक सफलता मिली। 

जिम्बाब्वे और आयरलैंड के बीच होने वाले मुकाबले के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

आरयलैंड: विलियम पोर्टरफील्ड,पॉल स्टिर्लिंग, एड जॉयस, नील ओ ब्रायन, एंडी बालबिर्नी, गैरी विल्सन(विकेटकीपर), केविन ओ ब्रायन, जॉन मूनी, एलेक्स क्यूसेक, जॉर्ज डॉकरेल, जूनियर मैकब्राइन। 

जिम्बाब्वे: चामू चिभाभा, सिकंदर रकाा, सोलोमोन मिरे, ब्रैंडन टेलर (विकेटकीपर), हैमिल्टन मस्कादजा, सीन विलियम्स, क्रेग इर्विन, रेगिस चकबवा, तवांदा मुपारिवा, तिनाशे पैनयंगारा, तेंदई चतारा।

Advertising