भारत की वेस्टइंडीज पर रोंमाचक जीत (देंखे तस्वीरे)

Friday, Mar 06, 2015 - 08:14 PM (IST)

पर्थ. भारत ने एक कड़े मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की। विश्व कप में भारत की यह लगातार चौथी जीत थी। एक समय ऐसा लग रहा था कि भारत मैच हार जाएगा, लेकिन महेंद्र सिंह ने जिस तरह से बैंटिंग की तथा मैच को अंतिम गेंद तक ले गए, वह काबिलेतारीफ था। हालांकि आज भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, शेखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्या रहाणे तथा सुरेश रैणा कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। वहीं, मैदान पर भी आज भारत की फील्डिंग कमजोर देखी गई। 
 
 तेज गेंदबाजों ने किया बेहतरीन प्रदर्शन 
भारतीय गेंदबाजों खासकर तेज गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। हालांकि भारतीय फील्डरों के हाथ टूर्नामेंट में पहली बार फिसले और उन्होंने पांच कैच टपकाए लेकिन कैरेबियाई बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा पाए। विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल को तीन जीवनदान मिले लेकिन यह खतरनाक बल्लेबाज 27 गेदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बन गया। शमी ने ओपनर ड्वेन स्मिथ (6) को विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच करा दिया।  
 
गेल को मोहित शर्मा ने मुश्किल मौके पर जीवनदान दिया लेकिन उसी समय मोहित के शानदार थ्रो पर विराट ने मार्लोन सैम्युअल्स(2) को रन आउट कर दिया। गेल तीसरे विकेट के रूप में 35 के स्कोर पर आउट हुए। उमेश यादव ने दिनेश रामदीप को शून्य पर बोल्ड कर वेस्टइंडीज का स्कोर चार विकेट पर 35 रन कर दिया। लेंडल सिमंस नौ रन बनाने के बाद मोहित का शिकार बने जबकि जोनाथन कार्टर(21) को अश्विन ने आउट किया। आंद्रे रसेल(8) जडेजा की गेंद पर विराट के हाथों लपके गए। वेस्टइंडीज ने अपने सात विकेट 85 रन पर गंवा दिए और तब लग रहा था कि कैरेबियाई टीम जल्द सिमट जाएगी लेकिन कप्तान होल्डर ने आक्रामक अर्धशतक बनाकर टीम के सीनियर बल्लेबाजों को दिखाया कि विकेट पर कैसे टिका जाता है।
 
 नौंवे नंबर के बल्लेबाज होल्डर ने चार चौके और तीन छक्के लगाए। उन्होंने डेरेन सैमी(26) के साथ आठवें विकेट के लिए 39 रन और जेरोम टेलर(11) के साथ नौंवे विकेट के लिए 51 रन जोड़े। सैमी को शमी ने और टेलर को यादव ने आउट किया। जडेजा ने होल्डर को विराट के हाथों कैच कराकर कैरेबियाई पारी 182 रन पर समेट दी।
Advertising