ताजा वनडे क्रिकेट रैंकिंग में फिसले धोनी और विराट

Monday, Mar 02, 2015 - 06:01 PM (IST)

दुबई : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को सोमवार को जारी ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में कुछ स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा जबकि तेज गेंदबाज शमी ने 14 स्थानों की जबरदस्त छलांग लगाई है।  भारतीय बल्लेबाजों में धोनी दो स्थान के नुकसान के साथ खिसककर 10 वें जबकि विराट एक स्थान के नुकसान के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गये है। ओपनर शिखर धवन वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपने सातवें स्थान पर बरकरार है। वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में जिस भारतीय खिलाड़ी को सबसे अधिक फायदा हुआ है वह है तेज गेंदबाज शमी। तेज गेंदबाज शमी और आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को रैंकिंग में उछाल मिला है।

मौजूदा विश्वकप में भी टीम इंडिया की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शमी 14 स्थान के फायदे के साथ 11वें नंबर पर पहुंच गये हैं जबकि अभी तक आठ विकेट लेने वाले अश्विन छह स्थान के सुधार के साथ 16 वें नंबर पर पहुंच गये है। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में चल रहे विश्वकप के अब तक हुए 23 पूल मैचों में खिलाड़यिों के प्रदर्शन से रैंकिंग में भी काफी बदलाव देखने को मिला है। हालांकि वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान के बावजूद विराट शीर्ष भारतीय बल्लेबाज है। विराट 847 रेटिंग अंक के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं लेकिन श्रीलंका के कुमार संगकारा(849)और उनके बीच मात्र दो रेटिंग अंकों का ही फर्क है। धोनी 712 रेटिंग अंकों के साथ 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि धवन(784) सातवें स्थान पर बरकरार है। धवन ने विश्वकप के तीन मैचों में भारत के लिए अब तक एक अर्धशतक और एक शतक भी लगाया है।
 
वनडे बल्लेबाजों में अन्य भारतीय खिलाडिय़ों में रोहित शर्मा और सुरेश रैना रैंकिंग में शीर्ष 20 में शामिल है। लेकिन रोहित को तीन स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा है और वह 16 वें स्थान पर खिसक गए है। रोहित पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले दो अहम मुकाबलों में बिफल रहे थे। लेकिन यूएई के खिलाफ उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेलकर फार्म में वापसी की थी। भारतीय आलराउंडर रैना को विश्वकप में अभी तक संतोषजनक प्रदर्शन के साथ चार स्थान का फायदा हुआ है और वह 20 वें स्थान पर पहुंच गए हंै। विश्वकप में श्रीलंका की ओर से सवार्धिक 268 रन बनाने वाले कुमार संगकारा बल्लेबाजी रैंकिंग में दो स्थान के सुधार के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के ए बी डीविलियर्स शीर्ष पर है।  

वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में फिलहाल एक भी भारतीय गेंदबाज शीर्ष 10 में मौजूद नहीं है। लेकिन शमी और अश्विन की रैंकिंग में आया सुधार अहम माना जा रहा है। हालांकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा दोनों को चार स्थानों का नुकसान हुआ है और वह 17 वें तथा क्रमश 18 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में लेकिन अब भी पाकिस्तानी स्पिनर सईद अजमल शीर्ष पर बने हुए हंै। अजमल गेंदबाजी एक्शन के कारण विश्वकप टीम का हिस्सा नहीं बन पाए थे।  इस बीच भारतीय आलराउंडर जडेजा वनडे आलराउंडर की सूची में अपने सातवें स्थान पर बरकरार हैं।

विश्वकप में दोहरा शतक लगाने वाले श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान अपनी 229 रन की पारी और तीन विकेट लेकर इस सूची में सर्वाधिक 409 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गए हंै।  वनडे टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया 120 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर बनी हुई है जबकि गत विश्व चैंपियन भारत चार अंक पीछे 116 अंकों के साथ दूसरे और दक्षिण अफ्रीका 113 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। श्रीलंका (108) चौथे स्थान पर है। मौजूदा टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन कर अभी तक सभी चार मैच जीत चुकी सह मेजबान न्यूजीलैंड(107) पांचवें स्थान पर पहुंच गई है जबकि इंग्लैंड खिसककर छठे नंबर पर आ गई है। 
 

Advertising