WC 2015: पाकिस्तान के हाथ लगी वर्ल्ड कप की पहली जीत

Sunday, Mar 01, 2015 - 05:14 PM (IST)

ब्रिसबेन:  कप्तान मिस्बाह उल हक (73) और वहाब रियाज (नाबाद 54) की संघर्षपूर्ण अर्धशतकीय पारियों की बदौलत पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने गाबा मैदान पर रविवार को जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मुकाबले में जिम्बाब्वे के सामने 236 रनों का लक्ष्य रखा है।इस लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाव्बे, पाक से 20 रन से हार गई है और वर्ल्ड कप पर पहली जीत हासिल कर ली है।  
 
पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन मिस्बाह का यह फैसला सही साबित नहीं हुआ। जिम्बाब्वे की कसी गेंदबाजी के आगे उनके बल्लेबाज न तो अपना विकेट ही बचा सके और न खुलकर रन ही बना सके। रियाज की तेज और कुछ संक्षिप्त तथा धीमी पारियों की बदौलत पाकिस्तानी टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 235 रन बनाने में सफल रही।
 
पाकिस्तान ने एक समय 20.1 ओवरों में सिर्फ 58 रन बनाए थे और उसके तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। नासिर जमशेद (1), अहमद शहजाद (0) और हारिस सोहेल (27) पवेलियन लौट चुके थे। 4 रन के कुल योग पर दो विकेट गिरने के बाद हारिस और मिस्बाह ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े। इसके बाद उमर अकमल (33) और मिस्बाह ने चौथे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की। 
 
उमर का विकेट 127 के कुल योग पर गिरा। शाहिद अफरीदी (0) भी इसी योग पर आउट हुए। अफरीदी की विदाई के बाद मिस्बाह ने शोएब मकसूद (21) के साथ 28 रन जोड़े और फिर रियाज के साथ सातवें विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी की।
 
मिस्बाह का विकेट 202 रनों के कुल योग पर गिरा। कप्तान ने 121 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए। उनके आउट होने के बाद रियाज ने खुलकर हाथ दिखाए और पारी के एकमात्र छक्के को अंजाम दिया। रिजाय ने 40 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया।
 
रियाज और सोहेल खान (नाबाद 6) ने आठवें विकेट के लिए 23 गेंदों पर 33 रन जोड़े। जिम्बाब्वे की ओर से तेंदाई चातारा ने तीन विकेट लिए जबकि सीन विलियम्स को दो सफलता मिली। सिकंदर रजा और तावांदा मुपारिवा को एक-एक सफलता मिली।
 
पाकिस्तान अब तक खेले दोनों मैच हार चुका है। उसे भारत और वेस्टइंडीज ने पटखनी दी है। दूसरी ओर, जिम्बाब्वे की टीम अब तक खेले गए तीन मैचों में से एक में ही जीत हासिल कर सकी है। पूल-ए की तालिका में पाकिस्तान बिना किसी अंक के सबसे नीचे सातवें स्थान पर है जबकि जिम्बाब्वे की टीम दो अंक लेकर पांचवें स्थान पर काबिज है।
 
 
 
 
Advertising