WC 2015: भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक

punjabkesari.in Saturday, Feb 28, 2015 - 04:57 PM (IST)

पर्थ: रोहित शर्मा (नाबाद 57) और विराट कोहली (नाबाद 33) के बीच दूसरे विकेट के लिये मैच उपयोगी 75 रन की अविजित साझेदारी और उससे पहले रविचंद्रन अश्विन की वनडे में करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी (25 रन पर चार विकेट) की बदौलत गत चैंपियन भारत ने एसोसिएट देश संयुक्त अरब अमीरात पर कोई रहम नहीं दिखाते हुये अपने विश्वकप पूल बी मुकाबले में यहां शनिवार को 187 गेंद शेष रहते उसे नौ विकेट से पराजित कर दिया।
 
 यूएई के कप्तान मोहम्मद तौकीर ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने गैर अनुभवी टीम 31.3 ओवरों में 102 रन बनाकर ढेर हो गई। आसान लक्ष्य का पीछा करते हुये भारत ने फिर 18.5 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 104 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली। 
 
गेंदों के लिहाज से भारत की वनडे में यह दूसरी सबसे बड़ी जीत भी है। आखिरी बार भारत ने केन्या के खिलाफ 2001 में 231 गेंदें शेष रहते हुए 11. 3 ओवर में 10 विकेट से सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी।  मौजूदा विश्वकप में भारत की यह लगातार तीसरी जीत है और वह तीन मैचों में छह अंकों के साथ अपने पूल बी में शीर्ष पर बनी हुई है जबकि यूएई अब तक जीत का खाता नहीं खोल सकी है और पिछले तीनों मैच हारकर आखिरी स्थान पर खिसक गई है।  
 
दोनों टीमों के बीच पहले ही इस मैच को एकतरफा माना जा रहा था लेकिन इस मुकाबले से उसके कई अहम खिलाड़यिों रोहित शर्मा और गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को फार्म में वापिस आने का मौका मिल गया। पिछले दोनों मैचों में खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना का शिकार बने ओपनर रोहित ने मैच में सर्वाधिक नाबाद 57 रन की पारी खेली जबकि स्टार बल्लेबाज विराट ने नाबाद 33 रन बनाकर जीत की औपचारिकता को पूरा किया। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। अनुभवी आफ स्पिनर अश्विन ने वनडे का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और चार विकेट झटके। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 रन पर तीन विकेट था। 
 
विश्वकप टूर्नामेंट के इतिहास में भारतीय स्पिनरों में अश्विन का यह प्रदर्शन आवेरआल तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस मामले में युवराज सिंह पहले और दूसरे स्थान पर काबिज हैं जिन्होंने 2011 विश्वकप में आयरलैंड के खिलाफ पांच विकेट और वर्ष 2003 विश्वकप में नामिबिया के खिलाफ 4 विकेट लिए थे।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News