वर्ल्‍ड कप: न्यूजीलैंड की आस्ट्रेलिया पर संघर्षपूर्ण जीत

Saturday, Feb 28, 2015 - 01:05 PM (IST)

आकलैंड: कप्तान ब्रैंडन मैकुलम(50) और केन (नाबाद 45) की उपयोगी पारियों और उससे पहले ट्रेंट बोल्ट(27 रन पर पांच विकेट)की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की बदौलत सह मेजबान न्यूजीलैंड ने शनिवार को यहां सह मेजबान आस्ट्रेलिया को विश्वकप पूल ए मुकाबले में 161 गेेंदें शेष रहते हुए मात्र एक विकेट से पराजित कर संघर्षपूर्ण लेकिन रोमांचक जीत अपने नाम कर ली।
 
 मैच में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों के बीच मुकाबला कांटे का रहा। लंबे अर्से बाद हो रही चैपल हैडली ट्राफी में न्यूजीलैंड को जीत के लिये दो अंक मिले। इस जीत के बाद न्यूजीलैंड चार मैचों में चार जीत के साथ अंकतालिका में सर्वाधिक 8 अंकों के साथ अपने पूल में शीर्ष पर पहुंच गई है जबकि आस्ट्रेलिया तीन मैचों में जीत एक हार और एक ड्रा के साथ तीन अंक लेकर चौथे नंबर पर खिसक गई है।  
 
कप्तान माइकल क्लार्क के इस वापसी मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया लेकिन ट्रेंट बोल्ट की कातिलाना गेंदबाजी के कारण टीम 32, 2 ओवर में 151 रन बनाकर ढेर हो गई। इस मामूली लक्ष्य के सामने हालांकि न्यूजीलैंड को भी काफी संघर्ष करना पड़ा लेकिन 23, 1 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाकर आखिरकार वह जीत दर्ज करने में कामयाब रही।   
 
टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के बाद यह दूसरा मुकाबला है जिसमें किसी टीम ने एक विकेट से जीत दर्ज की है। हालांकि आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने भी मैच में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और नौवरों में 28 रन पर न्यूजीलैंड के 6 विकेट हासिल कर मामूली लक्ष्य को भी चुनौतीपूर्ण बना दिया। लेकिन वह इस प्रदर्शन से टीम को जीत नहीं दिला सके।
 
Advertising