वन-डे क्रिकेट में अब तक 13 बार बना 400 स्कोर, भारत पहले स्थान पर

Friday, Feb 27, 2015 - 10:09 PM (IST)

 नई दिल्ली. एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में बहुत-से रिकॉर्ड हैं तथा हर दिन नए रिकॉर्ड बनते हैं। लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जो बार-बार होने के बावजूद बेहद रोमांचित कर देते हैं। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 के दौरान ऐसे ही एक रिकॉर्ड में बेहद महत्वपूर्ण योगदान दिया दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान एबी डिविलियर्स ने, जब उन्होंने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ सिडनी में खेले गए मैच में कुल 66 गेंदों का सामना करके 17 चौकों और आठ छक्कों की मदद से 166 रन बना डाले। अपनी इस पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीकी टीम ने विपक्षियों के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर में 408 रन ठोक डाले।  

एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 13 बार

एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा अब तक सिर्फ 13 बार हो पाया है, जब किसी टीम ने 400 या अधिक रन बनाए हों। इन 13 मैचों में से पांच बार यह कारनामा टीम इंडिया ने किया है। भारत की इन पारियों के अतिरिक्त दक्षिण अफ्रीका ने चार बार, श्रीलंका ने दो बार तथा न्यजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने एक-एक बार यह कारनामा किया है। 
 
विश्व कप में दूसरी बार
विश्व कप में 400 से ज्यादा का स्कोर का कारनामा दूसरी बार हो पाया है। पहली बार टीम इंडिया ने बरमुडा के खिलाफ 412 रन बनाए थे। दूसरी बार ये कारनामा दक्षिण अफ्रीका टीम ने आज किया।
Advertising