फिटनेस होगी तेज गेंदबाजों की सफलता की मुख्य कुंजी: अकरम

Tuesday, Feb 10, 2015 - 09:42 PM (IST)

एडिलेडः पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम मे मंगलवार को कहा कि विश्व कप में अगर तेज गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखना होगा। विश्व कप शनिवार से शुरू हो रहा है।
 
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आई.सी.सी.) की वैबसाइट के लिए लिखे लेख में अकरम ने कहा 43 दिनों तक आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में चलने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय उप-महाद्वीप के खिलाड़ियों को अपनी फिटनेस का ज्यादा ध्यान रखना होगा।
 
गौरतलब है कि अकरम 1992 की विश्व चैपियन टीम पाकिस्तान का हिस्सा रहे थे। अकरम ने कहा, ‘‘अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट हमेशा कड़ी मेहनत और फिटनेस की मांग करता है लेकिन विश्व कप गेंदबाजों के लिए और भी ज्यादा चुनौतीपूर्ण है।’’ अकरम ने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि वह 1992 विश्व कप के दौरान अपनी फिटनेस के कारण ही ज्यादा सफल हुए थे।
 
गौरतलब है कि 1992 विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए अकरम ने 49 रन देकर 3 विकेट हासिल किए और मेलबर्न क्रिकेट मैदान में खेले गए उस मुकाबले के ‘मैन ऑफ द मैच’ भी चुने गए। इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तानी टीम ने फाइनल में 22 रनों से जीत हासिल की। अकरम उस टूर्नामेंट में कुल 18 विकेट हासिल करने में कामयाब रहे थे।
 
विश्व के कुछ बेहतरीन स्विंग गेंदबाजों में शामिल अकरम ने 2003 विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने 356 एकदिवसीय मैचों में 502 विकेट हासिल किए। साथ ही 104 टेस्ट मैचों में वह 414 विकेट निकालने में कामयाब हुए।
Advertising