आनंद ने फिर की गलती, ग्रेंके शतरंज में आरोनियन से हारे

Sunday, Feb 08, 2015 - 03:48 PM (IST)

जर्मनी : विश्वनाथन आनंद ने ग्रेंके शतरंज क्लासिक में लगातार दूसरी बाजी में फिर से गलती की जिसके कारण पांच बार के विश्व चैंपियन को आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन के हाथों हार का सामना करना पड़ा।  
 
पिछले दौर में नार्वे के मैगनस कार्लसन से हारने के बाद आनंद ने आरोनियन के खिलाफ अच्छी शुरूआत की और एक समय वह बेहतर स्थिति में दिख रहे थे लेकिन इसके बाद उन्होंने चूक दिखायी और मैच उनके हाथ से निकल गया।  कार्लसन ने इस बीच जर्मनी के कम रैंकिंग के खिलाड़ी डेविड बारामिड्ज को हराकर जर्मनी के आर्कादिज नैडिश के साथ संयुक्त बढ़त हासिल की। इन दोनों के समान 3.5 अंक हैं। नैडिश ने इटली के फैबियानो कारूआना के खिलाफ ड्रा खेला जबकि इंग्लैंड के माइकल एडस और फ्रांस के एटिनी बाकरोट के खिलाफ दिन की अन्य बाजी ड्रा छूटी।  
 
8 खिलाड़ियों के बीच राउंड रोबिन आधार पर खेली जा रही इस प्रतियोगिता में अब केवल दो दौर की बाजियां होनी बाकी है तब कारूआना तीन अंक के साथ अकेले तीसरे स्थान पर हैं। आरोनियन, एडम्स और बाकरोट में से प्रत्येक 2.5 अंक हैं और वे संयुक्त चौथे स्थान पर हैं। आनंद के लगातार दूसरी हार के कारण पहले ही तरह 1.5 अंक हैं लेकिन वह सातवें स्थान पर खिसक गये हैं। वह बारामिड्ज से आधा अंक आगे हैं। आरोनियन के खिलाफ आनंद एक समय मजबूत स्थिति में दिख रहे थे। आनंद ने काले मोहरों से खेलते हुए रागोजिन वैरीएशन अपनाया।
 
आरोनियन ने उसी तरह चाल चलीं जिनसे कार्लसन ने कुछ सप्ताह पहले विज्क आन जी में आनंद को हराया था। आनंद ने भी दबाव में बनाये रखा और 22वीं चाल तक उनकी भी संभावना बनी रही। आनंद ने हालांकि अगले चाल में गलती की। आरोनियन ने 28वीं चाल में एक प्यादा लिया और इसके छह चाल बाद आनंद ने हार स्वीकार कर ली।  
Advertising