न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, जाने कौन कौन है शामिल

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2017 - 06:13 PM (IST)

नई दिल्ली: तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी और उमेश यादव तथा बल्लेबाज लोकेश राहुल को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों के लिये शनिवार को घोषित 15 सदस्यीय भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीका से निजी कारणों से बाहर रहे ओपनर शिखर धवन, विकेटकीपर बल्लेबाका दिनेश कार्तिक और तेज गेंदबाका शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है। शमी और उमेश आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीका में भारतीय टीम में शामिल है लेकिन कीवी टीम के खिलाफ उन्हें टीम में जगह नहीं मिली है। इसी तरह शीर्ष क्रम के बल्लेबाका लोकेश राहुल को भी टीम में नहीं रखा गया है।

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा पर लगातार पांचवीं सीमित ओवरों की सीरीका के लिए विचार नहीं किया गया है। दोनों की भारतीय टीम में एक बार फिर वापसी नहीं हो पायी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) की सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीका के लिए टीम की घोषणा की जिसका पहला मैच मुंबई में 22 अक्टूबर को, दूसरा पुणे में 25 अक्टूबर को और तीसरा कानपुर में 29 अक्टूबर को खेला जाएगा। शिखर निजी कारणों से एकदिवसीय सीरीज से बाहर रहे थे जिसे भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-1 से जीता था। शिखर टी-20 सीरीज में खेले थे जिसका तीसरा मैच कल हैदराबाद में मैदान गीला होने के कारण रद्द रहा था। टी 20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर छूटी। भारत के लिये 23 टेस्ट और 73 वनडे खेलने वाले 32 वर्षीय कार्तिक ने अपना आखिरी एकदिवसीय मैच इस साल जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे में किंग्सटन में खेला था। हालांकि टीम में महेंद्र सिंह धोनी मौजूद हैं जिनके रहते कार्तिक के लिए विकेटकीपर के तौर पर संभावना कम बनती है और वह एक बल्लेबाज के तौर पर टीम में खेल सकते हैं।

मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने अब तक सिर्फ दो वनडे खेले हैं जिसमें उन्हें एक विकेट मिला है। उन्हें अगस्त में श्रीलंका दौरे में अपना पदार्पण करने का मौका मिला था लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें सीरीज से बाहर रखा गया था। ठाकुर को टीम में जगह तो मिली है लेकिन तेज गेंदबाजी आक्रमण में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या के चलते उनके लिए अंतिम एकादश में जगह बनाना बहुत मुश्किल होगा। मोहम्मद शमी को आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ बेंगलुरू वनडे में खेलने का मौका मिला था। वह सेना के खिलाफ बंगाल की ओर से रणजी मैच में खेले थे और दोनों पारियों में कुल दो विकेट हासिल कर पाये थे। शमी की तरह उमेश यादव सिर्फ बेंगलुरू वनडे में खेल पाये थे जहां उन्होंने 71 रन देकर चार विकेट हासिल किये थे। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हें जगह नहीं मिल पायी।

चयनकर्ता एक बार फिर अश्विन और जडेजा से दूरी बनाये रखे। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के कारण चयनकर्ताओं ने स्पिन विभाग में कोई छेड़छाड़ नहीं की। टीम में तीसरे स्पिनर के रूप में लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल मौजूद हैं। लगातार पांचवीं सीमित ओवर की सीरीका में नकारअंदाका होने से अश्विन और जडेजा के सीमित ओवर के करियर पर भी सवाल उठ खड़े हुये हैं। टीम इस प्रकार है- विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), शिखर धवन, अजिंक्या रहाणे, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी(विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News