खिताब हासिल करने से चूके अंकिता और सुमित

punjabkesari.in Monday, May 29, 2017 - 03:39 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना चीन के लुआन में 60 हजार डॉलर की ईनामी राशि वाले आईटीएफ महिला टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में कड़े संघर्ष के बाद शीर्ष वरीय झू लिन के हाथों हारकर खिताब से चूक गयीं। वहीं रोमानिया में दिल्ली के सुमित नागल को भी आईटीएफ टूर्नामेंट फाइनल में हार मिली। निर्णायक सेट में 0-5 से पिछडऩे के बाद 24 वर्षीय अंकिता को सर्व पर दो मैच अंकों का सामना करना पड़ा। हालांकि भारतीय खिलाड़ी ने वापसी करते हुये लगातार चार गेम जीते लेकिन फिर वह सर्विस से चूक गयीं और चीनी खिलाड़ी एक घंटे 25 मिनट में 6-3, 3-6, 6-4 से महिला एकल फाइनल जीतने में कामयाब रहीं। 

अंकिता ने रोमांचक मुकाबले में 10 में से सात ब्रेक अंक भुनाये और 20 में से 12 बार सर्विस बचाई। अंकिता का विश्व की 124वीं रैंकिंग की चीनी खिलाड़ी के खिलाफ यह करियर में तीसरा मैच था और भारतीय खिलाड़ी ने लगातार तीसरी बार तीन सेटों में ही झू से मैच गंवा दिया। दिलचस्प है कि भारतीय-चीनी खिलाड़ी तीन में से दो बार फाइनल में भिड़ी हैं। इस सत्र में वह फेड कप में भी खेल चुकी हैं। 

विजेता चीनी खिलाड़ी को इस जीत से 60 डब्ल्यूटीए अंक मिले जबकि अंकिता को 48 अंक मिले हैं। विश्व की 321वीं खिलाड़ी अंकिता का हालांकि तीन सेटों का संघर्ष प्रभावित करने वाला रहा। अंकिता ने 2014 में आखिरी बार अपना एकल खिताब जीता था। भारतीय खिलाड़ी ने मैच के बाद कहा यह अच्छा मैच था। मेरे खेल में सुधार आया है और मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है। मुझे लगा कि मैं झू को हरा सकती थी। पिछली बार से अब तक यह बदलाव आया है। मैंने उनसे फेड कप में भी खेला था। इस मैच का तीसरा सेट मुश्किल था जहां मैंने पिछडऩे के बाद वापसी की। 

अंकिता अब अपने कोच हेमंत बेनड्रे के साथ पुणे लौट फिर से ट्रेनिंग शुरू करेंगी। इसके अलावा डेविस कप खिलाड़ी सुमित नागल रोमानिया के बकाऊ में 25 हजार डॉलर की ईनामी राशि वाले आईटीएफ पुरूष फ्यूचर्स टूर फाइनल में चुनौती बरकरार नहीं रख सके। पुरूष एकल खिताबी मुकाबले में उन्हें पुर्तगाल के गोनसालो ओलिविएरा ने 3-6, 6-3, 6-0 से हराया।19 वर्षीय सुमित ने हालांकि अच्छा खेल दिखाया और पहला सेट 6-3 से जीतकर बढ़त बनाई थी। लेकिन बाकी के दो सेटों में वह काफी पिछड़ गये। सुमित ने कंधे की चोट के बाद गत माह ही टेनिस में वापसी की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News