टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ने खोला अपनी फिटनेस का राज

Tuesday, Jul 04, 2017 - 12:26 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्रिटेन के मशहूर टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे हर रात बर्फ़ से नहाते थे, इस बात को खुलासा उन्होंने खुद एक इंटव्यू के जरीए दी। उन्होंने कहा कि मैं सोने से पहले हर रात बर्फ़ से नहा रहा था ताकि ख़ुद को विंबलडन के लिए फिट रख सकू। उन्होंने कहा कि वह अब विंबलडन के लिए तैयार हैं।

इस कसरत की वजह से फिट हुए मरे
मरे ने बताया कि उनके कूल्हे में पिछले हफ़्ते तकलीफ़ थी, लेकिन रूटीन में कुछ बदलाव करने के बाद अब सब ठीक हो गया है। उन्होंने कहा कि दिन में जब मेरी टीम साथ होती है तो वो कुछ अलग तरह की कसरत बताती है और ये रात के वक़्त भी मुझे करना होता है। यह 20 मिनट की अतिरिक्त कवायद होती है। 8-10 मिनट बर्फ़ से नहाने की और 8-10 मिनट कूल्हे मज़बूत करने के लिए। इसका मतलब यह हुआ कि मैं दो बार बर्फ़ से नहाता हूं।

कई बार एक दिन में दो बार बर्फ़ से नहाते थे मरे 
मरे ने कहा कि एक दिन में मैं दो बार बर्फ़ से नहाता हूं एक विंबलडन के वक़्त और दूसरा रात में घर पर सोने से पहले। यह दूसरों के लिए रात में अच्छी नींद के हिसाब से सही नहीं हो सकता है लेकिन मुझे सालों से इसकी आदत पड़ी हुई है। मैं अब इसके साथ बेहतर हूं।  उन्होंने आगे बताया कि जब वो 22-23 साल के थे तब से उन्हें कूल्हे की तकलीफ है इसलिए उन्हें इसकी आदत पड़ गई है। 

Advertising