आस्ट्रेलियाई ओपन मिथक तोड़ने पर हैं मर्रे की निगाहें

Sunday, Jan 15, 2017 - 04:18 PM (IST)

मेलबर्न: एंडी मर्रे जहां कल से शुरू होने वाले आस्ट्रेलियाई ओपन में अपने फाइनल में हारने के खराब रिकार्ड को खत्म करना चाहेंगे, वहीं उनके महान प्रतिद्वंद्वी नोवाक जोकोविच टूर्नामेंट का सर्वकालिक चैम्पियन बनने की कोशिश करेंगे। दुनिया के नंबर एक मर्रे उस खराब रिकार्ड से बचना चाहेंगे जिसमें वह 1968 के बाद के ओपन युग में एक ही मेजर में 6 ग्रैंडस्लैम फाइनल्स में हारने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। उनके कोच इवान लेंडिल अमेरिकी ओपन में पांच फाइनल्स में हारे थे, इसके बाद वह 1985 में न्यूयार्क में इसे तोडऩे में सफल रहे थे।  

मर्रे अपने अभियान की शुरूआत यूक्रेन के इलिया मार्चेंको के खिलाफ करेंगे और उनका कहना है कि वह अपना पहला आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने के लिये इस बार अच्छी स्थिति में हैं। उन्होंने कहा, ‘‘पिछला सत्र जिस तरह समाप्त हुआ है, उससे मैं निश्चित रूप से काफी आत्मविश्वास से भरा हूं। ’’ 

मर्रे ने कहा कि मुझे यहां खेलना पसंद हैं, यहां की परिस्थितियां पसंद हैंं। मैं कुछ वर्षों में यहा बहुत अच्छा खेला हूं। बस अभी तक फाइनल की बाधा पार करने में असफल रहा हूं। लेकिन मुझे लगता है कि मैं इस बार अच्छी स्थिति में हूं। मुझे लगता है कि मेरे पास यहां जीतने का मौका है। मर्रे का 2016 काफी शानदार रहा है जिसमें उनका दूसरा विबंलडन खिताब, ओलंपिक खिताब बरकरार रखने में सफलता हासिल करना और जोकोविच को शीर्ष स्थान से हटाकर पहली बार दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बनना शामिल है।   

मर्रे ड्रा के हिसाब से क्वार्टरफाइनल में जापान के पांचवें वरीय निशिकोरी या स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और सेमीफाइनल में 2014 के विजेता स्टेन वावरिंका से भिड़ सकते हैं। उनकी टीम में लेंडिल शामिल है और वह इस बात से पूरी तरह वाकिफ हैं कि उन्हें शीर्ष रैंकिंग कायम रखने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों को दूर रखने के मद्देनजर खुद में सुधार करते रहना होगा।
 

Advertising