U-17 विश्व कपः अमेरिका ने घाना को हराया, नाकआउट दौर में किया प्रवेश

Monday, Oct 09, 2017 - 07:38 PM (IST)

नई​ दिल्लीः अमेरिका ने स्थानापन्न ​खिलाडी अयो अकिनोला के गोल की बदौलत आज यहां फीफा अंडर 17 विश्व कप के ग्रुप चरण के दूसरे मैच में दो बार की चैम्पियन घाना को 1-0 से हराकर नाकआउट दौर में प्रवेश किया। दोनों टीमें अपने शुरूआती मुकाबले जीतकर नाकआउट चरण में पहुंचने की दावेदार​ थीं लेकिन इस नतीजे से मजबूत अमेरिका ने ग्रुप ए के पहले स्थान पर कब्जा जमाया। अमेरिका ने पहले मुकाबले में यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में मेजबान भारत को 3-0 से हराया था जबकि घाना ने कोलंबिया को 1-0 से पराजित किया था।  अमेरिका के लिए स्थानापन्न खिलाडी अयो अकिनोला ने 75वें मिनट में गोल दागा। 

क्रिस डरकिन ने तेजी से भागते हुए गेंद क्रिस गोसलिन की ओर बढायी जो घाना के मिडफील्डरों को चीरते हुए गोल की तरफ बढ रहे थे। उन्होंने फारवड् अकिनोला को पास दिया। अकिनोला ने गोलकीपर और डिफेंडरों को पछाड़कर शानदार गोल दागकर अपनी टीम को बढत दिलायी जो निर्णायक साबित हुई। शुरूआती मैच में भारत को तीन गोल से हराने वाली अमेरिकी टीम के लिये आज चीजें इतनी आसान नहीं रहीं। ग्रुप ए के इस मुकाबले में आज घाना के ताकतवर और तकनीकी तौर पर निपुण खिलाडियों ने उन्हें कडी टक्कर दी। हालांकि मौके बनाने के मामले में घाना अव्वल रहा लेकिन इन्हें गोल में तब्दील नहीं कर सका। पहले हाफ में 23वें मिनट में अमेरिका के ब्लेन फेरी गोल करने के करीब पहुंच गये, उन्होंने बायें पैर से शानदार शाट लगाया, पर गोलकीपर डनाल्ड अब्राहिम ने इसका शानदार बचाव किया। एंडरयू कार्लटन अगले मिनट में बेहतरीन मौका गंवा बैठे।   

घाना के राशिद अल हसन ने 29वें मिनट में अपनी फुर्ती से विपक्षी खेमे को दबाव में ला दिया, हालांकि वह सफल नहीं हो सके। अमेरिकी टीम गोल करने के लिये बेताब दिख रही थी, लेकिन अपने प्रयासों में असफल रही। 40वें ​मिनट में घाना के कप्तान एरिक अयाह अकेले गेंद लेकर आगे की बढे और विपक्षी टीम का गोलकीपर जस्टिन गारसेस भी इसे रोकने के लिये आगे आ गया ​जिस​से उन्हें गोल करने का बढिया मौका मिला, पर वह संतुलन गंवाकर इसे भुना नहीं सके। फेरी पहले हाफ के अंतिम मिनट भी गोल करने का सुनहरा मौका चूक गये, जिस पर गोल होने से टीम बढत बना सकती थी। घाना ने दूसरे हाफ में आक्रामक शुरूआत की। पहले मैच में गोल करने वाले सादिक इब्राहिम को मलाल रहेगा कि वह इतने शानदार मौके पर अपनी टीम को आगे नहीं कर सके।   

Advertising