सरकार ने AITA से खेल संहिता के अनुरूप चुनाव कराने को कहा

Saturday, Jan 14, 2017 - 03:51 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने खेल संहिता के अनुरूप राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) के पदाधिकारियों का चुनाव सुनिश्चित करने के लिए अपना रवैया कड़ा कर दिया और अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) इस संहिता के अनुसार चुनाव कराने पर सहमत हो गया है। खेल मंत्री विजय गोयल ने आज एआईटीए के आजीवन अध्यक्ष अनिल खन्ना से मुलाकात की और उनसे कहा कि यदि एआईटीएफ फिर से मान्यता पाना चाहता है तो उसे खेल संहिता के अनुसार नये अध्यक्ष का चुनाव कराना होगा।  

सरकार ने पिछले साल तीन सितंबर को खन्ना के दूसरे कार्यकाल में 2020 तक अध्यक्ष चुने जाने के बाद एआईटीए की मान्यता समाप्त कर दी थी। खन्ना ने हालांकि तब पद संभालने से इन्कार कर दिया था।  एआईटीए कार्यकारिणी ने तब वरिष्ठ नौकरशाह प्रवीण महाजन को अपना नया अध्यक्ष चुना लेकिन सरकार चाहती है कि संघ नये सिरे से चुनाव कराये। 

एआईटीए की एजीएम पुणे में तीन से पांच फरवरी के बीच डेविस कप मुकाबले के दौरान ही होगी जिसमें नया अध्यक्ष चुना जाएगा। खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि सभी महासंघ सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करें। हम उनके खिलाफ नहीं हैं। हम केवल यह सुनिश्चित करना चाहते है कि खेल संहिता के अनुरूप उचित प्रक्रिया अपनायी जाए। हम किसी तरह के उल्लंघन को सहन नहीं करेंगे। खन्ना चुनाव कराने पर सहमत हो गये हैं। ’’ 

Advertising