भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के बीच हुए थे ये 5 बड़े विवाद

Saturday, Sep 16, 2017 - 11:49 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज रविवार 17 सितंबर से शुरू हो रही है। इन दोनों देशों के खिलाड़ियों में अक्सर ही आपसी मन मुटाव और स्लेजिंग जैसा महौल देखा जाता है और दोनों के कप्तान का व्यवहार भी काफी गर्मागर्मी जैसा ही है। आज आपको बताते है भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐसे 5 विवादों के बारे में जिसे भुलाया नहीं जा सकता। 

जब कंधे पर बॉल लगने पर सचिन हुए थे lbw
साल 1999 में टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान एडिलेड टेस्ट की दूसरी इनिंग में अंपायर डेरेल हार्पर ने ग्लेन मैकग्राथ की बाउंसर बॉल पर सचिन को lbw आउट दिया था। हार्पर ने जिस बॉल पर सचिन को आउट दिया था, वो उनके कंधे पर लगी थी और विकेट से काफी ऊपर जा रही थी।

जब स्लेटर ने अंपायर से भी की बहस 
साल 2001 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के इंडिया टूर के दौरान मुंबई टेस्ट में सामने आया था। राहुल द्रविड़ ने जैसे पुल शॉट खेला वैसे ही बॉल हवा में चली गई, जिसे माइकल स्लेटर ने डाइव लगाकर लपक लिया। इसके बाद वह विकेट की सेलिब्रेट करने लगे। हालांकि द्रविड़ को इस कैच पर डाउट था, जिसके बाद थर्ड अंपायर ने फैसला दिया और नॉटआउट दे दिया लेकिन इस निर्णय से  स्लेटर को गुस्सा आ गया। जिसके बाद उन्होंने ना केवल अंपायर से बहस की, बल्कि द्रविड़ के साथ गाली गलौज भी की थी।

हरभजन और साइमंड्स का आपसी मतभेद 
साल 2007-08 में भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया टूर के दौरान हरभजन सिंह और एंड्रू साइमंड्स के बीच एक बड़ा विवाद सामने आया था। ये मामला इतना बढ़ गया था कि बीसीसीआई ने दौरे को बीच में ही खत्म करने की धमकी दे दी थी। साइमंड्स ने आरोप लगाया था कि हरभजन ने उन्हें आउट करने के बाद उन्हें मंकी कहा था, जो कि ऑस्ट्रेलिया में नस्लीय टिप्पणी है। इसके बाद हरभजन सिंह पर 3 मैच का बैन लगा दिया था। जिसे बाद में हटा लिया गया।

गौतम गंभीर और साइमन कैटिच
साल 2008-09 में गंभीर और कैटिच के बीच मैदान में आपसी झगड़ा हो गया था। दरअसल, दिल्ली टेस्ट के दौरान लक्ष्मण और गंभीर बैटिंग कर रहे थे। इस दौरान साइमन कैटिच की बॉल पर लक्ष्मण ने एक शॉट खेला। जिसके बाद नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े गौतम गंभीर रन लेना चाहते थे, लेकिन उनके सामने कैटिच खड़े रहे। इस बात से गंभीर को गुस्सा आ गया और उन्होंने कैटिच से कुछ कहा, जवाब मिलने पर गंभीर तेजी से उनकी ओर बढ़े। ऐसा देखकर साफ लग रहा है कि इन दोनों का आपसी विवाद बढ़ जाएंगा, लेकिन अंपायर ने आकर सब सुलझा दिया। 

जब विराट ने मिडिल फिंगर दिखाया
साल 2011-12 में भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया टूर  पर गए थे। इस दौरान विराट फॉर्म से बाहर चल रहे थे।  सीरीज के दूसरे टेस्ट के दौरान कोहली की एक फोटो सामने आई जिसमें वे स्टेडियम में बैठे दर्शकों को मिडिल फिंगर दिखा रहे थे। जिसके बाद उन पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगा दिया गया था। जब विराट से ऐसे करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई फैन्स उन्हें गालियां दे रहे थे।विराट ने माना था कि उन्हें ऐसा नहीं करना था, लेकिन जब दर्शक आपकी मां और बहन के बारे में बेहद ही भद्दी टिप्पणी करें, तब आप क्या करेंगे।

 

Advertising