बातुमि शतरंज ओलंपियाड - बड़ी जीत के साथ भारत की वापसी

Monday, Oct 01, 2018 - 02:03 PM (IST)

तस्वीरे चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

पुरुषो नें परागुए तो महिलाओं नें अर्जेन्टीना को 3.5-0.5 से किया पराजित 

 

बातुमि जॉर्जिया से निकलेश जैन 

43वे विश्व शतरंज ओलंपियाड में भारत नें शानदार खेल दिखाते हुए महिला और पुरुष दोनों वर्ग में जोरदार जीत दर्ज की और इसके साथ ही दोनों वर्गो में भारत पदक की दौड़ में बना हुआ है ।

पुरुष वर्ग - भारतीय टीम नें कल अमेरिका से मिली हार का बदला परागुए के उपर बड़ी जीत दर्ज करते हुए लिया । टीम की जीत में एक बार फिर सबसे बड़ी भूमिका निभाई विश्वनाथन आनंद नें उन्होने सबसे पहले नेऊरिस रमिरेज़ को पराजित करते हुए भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी उनके बाद भास्करन अधिबन नें अंटोनिओ आलमीरों को तो कृष्णन शशिकिरण नें पाउलो जोड़ोरकोवेसकी को पराजित करते भारत को 3-0 से बढ़त दिलाते हुए जीत दिला तय कर दी और पेंटला हरिकृष्णा नें गुइजेर्मों से ड्रॉ खेलते हुए भारत को 3.5-0.5 से जीत दिला दी । 

महिला वर्ग - भारत नें अर्जेन्टीना को बड़े अंतर से पराजित किया । भारत के लिए कोनेरु हम्पी नें लुजन कैरोलिना को ,तानिया सचदेव नें मारिया फ्लोरेंसिया को तो ईशा करवाड़े नें ऐलेन मार्टीनेज पर जीत दर्ज कर भारत को 3-0 की बढ़त दिलाई और एक समय हरिका द्रोणावल्ली अमूरा क्लौडिया के खिलाफ मैच लगभग हार चुकी थी पर अंतिम समय में उन्होने वापसी करते हुए मैच ड्रॉ कर लिया और इस तरह भारत 3.5-0.5 से जीतने में सफल रहा । 

 

 

Niklesh Jain

Advertising