मुआवजा न मिलने पर टावर को बनाया बसेरा, 10 दिनों से हैं टावर पर

Saturday, Aug 01, 2015 - 01:17 AM (IST)

सोनीपत : जाजी गांव में पिछले 10 दिनों से मुआवजे की मांग को लेकर टावर पर चढ़े 2 किसानों के मामले में शुक्रवार को नया मोड़ आ गया। किसानों के समर्थन में अब ग्रामीण व भाकियू ने धरना-प्रदर्शन करने का फैसला लिया है। दरअसल मुआवजे की मांग को लेकर भाकियू के नेतृत्व में जाजी गांव के किसान सी.टी.एम. से मिलने गए थे परंतु सी.टी.एम. द्वारा मिलने से इन्कार किए जाने के बाद ग्रामीण भड़क गए और किसानों के समर्थन में गांव में पंचायत कर शनिवार से माछरी गांव में गोहाना रोड पर धरना-प्रदर्शन करने का फैसला कर लिया।
 
गौरतलब है कि मुआवजे की मांग को लेकर जाजी गांव में किसान धर्मबीर व जय भगवान 10 दिनों से टावर पर चढ़े हुए हैं। किसानों का कहना है कि प्रशासन की तरफ उनका करीब 45,000 रुपए मुआवजा बकाया है परंतु आश्वासन के बावजूद प्रशासन किसानों को मुआवजा नहीं दे रहा। ऐसे में शुक्रवार को किसानों को टावर से नीचे उतारने व मुआवजा दिलवाने की मांग को लेकर भाकियू के नेतृत्व में जाजी गांव के ग्रामीण सी.टी.एम. से मिलने मिनी सचिवालय पहुंचे थे।
 
दरअसल, सी.टी.एम. और ग्रामीणों के बीच में मुआवजे को लेकर सुबह 11 बजे बैठक तय की गई थी परंतु ग्रामीण साढ़े 11 बजे सी.टी.एम. कार्यालय पहुंचे। ऐसे में सी.टी.एम. ने ग्रामीणों को लेट होने की बात कहकर बातचीत से मना कर दिया। इसके बाद किसान गांव लौट गए और पंचायत का आयोजन किया।
 
रोषित किसानों ने पंचायत में माछरी गांव में गोहाना रोड पर प्रशासन के खिलाफ धरना-प्रदर्शन शुरू करने का फैसला लिया। पंचायत में कहा गया कि किसानों के मुआवजे के अतिरिक्त जब तक सरकार सी.टी.एम. का तबादला नहीं करती, तब तक उनका प्रदर्शन जारी रहेगा। इसके अतिरिक्त जाजी गांव को 24 घंटे बिजली की सुविधा व पूर्व में बिजली निगम की लापरवाही के चलते एक किसान की फसल जलने के मामले में भी मुआवजे की मांग की। किसानों ने प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ जमकर विरोध किया।
 
भाकियू के जिला प्रधान रोहताश बैनीवाल ने बताया कि शुक्रवार को सी.टी.एम. के साथ मुआवजे की मांग को लेकर बैठक थी परंतु ग्रामीण कुछ देर लेट पहुंचे जिसके बाद सी.टी.एम. ने ग्रामीणों का अपमान कर उनसे मिलने से इन्कार कर दिया। ऐसे में किसान अब माछरी गांव में सी.टी.एम. के तबादले की मांग सहित मुआवजे व बिजली समस्या के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेंगे।
Advertising