ट्यूबवैल के कनैक्शन न मिलने पर किसानों ने दिया धरना

punjabkesari.in Saturday, Aug 01, 2015 - 12:54 AM (IST)

सिरसा : ट्यूबवैलों के बकाया पड़े कनैक्शन नहीं मिलने के विरोध में आज अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले जिलाभर से आए किसानों ने बिजली निगम के कार्यालय के समक्ष धरना-प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी किसानों का नेतृत्व किसान सभा के जिला प्रधान का. सुरजीत सिंह ने किया। किसानों ने विभाग की किसान विरोध नीतियों का रोष व विरोध जताते हुए विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। 
 
किसानों को संबोधित करते हुए सभा के जिला प्रधान का. सुरजीत सिंह ने कहा कि जिले के 300 किसानों ने करीब 15 करोड़ रुपए की राशि निगम को जमा करवा दी थी लेकिन किसानों को अभी तक कनैक्शन नहीं दिए गए। उलटा निगम इस राशि का ब्याज खा रहा है। जिला सचिव राजकुमार शेखूपुरिया ने कहा कि निगम में भारी भ्रष्टाचार व्याप्त है जिसके चलते हुए निगम मैरिट लिस्ट को दरकिनार करके अधिक पैसा वसूल करके कनैक्शन जारी कर रहा है। शेखूपुरिया ने मांग की है कि इस घपलेबाजी की जांच करवाई जाए और दोषियों के खिलाफ आपराधिक मुकद्दमे दर्ज किए जाएं। 
 
सभा को मा. गुरटेक सिंह ने कहा कि अगर शीघ्र ही कनैक्शन जारी नहीं किए गए तो किसान सभा आंदोलन चलाएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री को प्रेषित एक ज्ञापन में सभा ने मांग की है कि जिन किसानों ने सेल्फ स्कीम के तहत राशि जमा करवा रखी है उन्हें तुरंत प्रभाव से कनैक्शन दिए जाएं। ट्रांसफार्मर देने में देरी करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए, वरियता सूची को दरकिनार करके भ्रष्ट तरीके से कनैक्शन जारी करने पर रोक लगाई जाए, जले हुए ट्रांसफार्मरों को 12 घंटे में बदला जाए, ताकि किसान का किसी भी तरह का नुक्सान न हो व ढाणियों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जाए। 
 
एस.ई. ने खुद धरना स्थल पर आकर किसानों को आश्वासन दिया कि जिन किसानों के ट्यूबवैल पर खम्भे और तारें लग चुकी हैं उन्हें 10 दिनों में ट्रांसफार्मर दे दिए जाएंगे और जिन किसानों ने सेल्फ कनैक्शन के पैसे जमा करवा रखे हैं उनको एक महीने के अंदर-अंदर कनैक्शन दे दिए जाएंगे। धरना प्रदर्शन में सभा के जिला सचिव का. राजकुमार शेखूपुरिया, मा. गुरटेक सिंह, ओ.पी. सुथार, राजेन्द्र बालासर, चैन सिंह नागोकी, सरदा सिंह बेगू, गुरलाल सिंह, मलकीत सिंह, पूर्ण राम, सतनाम चंद व मा. जोहरी लाल समेत अनेक किसान मौजूद थे।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News