अध्यापकों की मेहनत लाई रंग 28 दिन में 4050 तक पहुंची नए दाखिल स्टूडैंट्स की गिनती

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 01:02 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): इसे तो अब सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापकों की पहल कदमी का ही परिणाम कहा जाएगा कि जहां उनके प्रयासों से कई स्कूलों की नुहार बदल रही है, वहीं स्कूलों में विद्यार्थियोंकी गिनती भी इस सैशन की अपेक्षा अगले सैशन में काफी बढ़ी हुई दिखाई देगी। सरकारी स्कूलों की प्री प्राइमरी कक्षाओं में विद्यार्थियों के दाखिले के लिए पिछले महीने 18 दिसम्बर को शुरू हुई दाखिला मुहिम को जिले के डिप्टी डी.ई.ओ. कुलदीप सिंह व विभिन्न स्कूलों के अध्यापकों की मेहनत की बदौलत पर लगे हैं। यही वजह है कि मात्र 28 दिनों में नए विद्यार्थियों की गिनती 4000 का आंकड़ा पार कर गई है। 


सरकारी स्कूलों में पिछले वर्ष 14 नवम्बर को शुरू हुई प्री प्राइमरी कक्षाओं में स्टूडैंट्स की गिनती इसलिए भी बढ़ी मानी जा रही है, क्योंकि इनमें पढ़ाने वाले अध्यापकों ने अपनी जेबों से पैसे खर्च करने के अलावा दानी सज्जनों से राशि एकत्रित करके स्कूलों की दशा को अलग तस्वीर दे दी है। बात अगर लुधियाना की करें तो यहां के विभिन्न 19 ब्लाकों के 998 सरकारी प्राइमरी स्कूलों में इन 28 दिनों में एनरोल हुए विद्यार्थियोंकी गिनती 4050 तक पहुंच गई है।

 

हालांकि विभागीय अधिकारियों की मानें तो अभी दाखिला मुहिम मार्च-अप्रैल तक चलेगी। स्कूलों में दाखिले बढ़ाने के मामले में सिधवां बेट 1 व मांगट 2 ब्लाक के स्कूलों ने बाजी मारी है। इन दोनों ब्लाकों में नए दाखिल हुए विद्यार्थियोंका आंकड़ा क्रमश: 347 व 330 तक पहुंच गया है, जबकि तीसरे स्थान पर ब्लाक सुधार का नाम है, जिसमें 297 विद्यार्थी अब तक एनरोल हो चुके हैं। डिप्टी डी.ई.ओ. कुलदीप सिंह ने बताया कि डी.ई.ओ. बलवीर सिंह के निर्देशानुसार अध्यापक उत्साह के साथ दाखिला मुहिम को गति देने में लगे हुए हैं। कुलदीप सिंह ने बताया कि प्री प्राइमरी कक्षाओं में अब तक दाखिल हुए 4050 विद्यार्थियोंमें 2028 लड़कियां और 2020 लड़के शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News