राजस्थान में जल्द होगी अध्यापकों के खाली पदों पर भर्ती

Tuesday, Jan 22, 2019 - 11:59 AM (IST)

जयपुरः राजस्थान के स्कूली शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने कहा कि राज्य में अध्यापकों के खाली पदों को शीघ्र ही भरा जाएगा ताकि शिक्षा की गुणवत्ता सुधरे तथा बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिले।  शिक्षा राज्य मंत्री सदन में प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में विधायकों पूरक प्रश्नों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने अपने कार्यकाल के आखिरी वर्ष में विभिन्न पदों पर औपचारिकताएं पूरी किए बिना र्भितयां निकालीं जो समय पर पूरी नहीं हो सकीं। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार शिक्षा विभाग के रिक्त पदों को भरने के लिए प्रतिबद्ध है जिससे राज्य में शिक्षा के गिरे हुए स्तर को सुधारा जा सके।       इससे पहले विधायक गुलाब चंद कटारिया के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए डोटासरा ने बताया कि प्रारम्भिक शिक्षा विभाग द्वारा जनवरी 2014 से नवम्बर 2018 तक तृतीय श्रेणी वेतन श्रृंखला पद हेतु विज्ञप्तियां जारी की गई हैं।      


डोटासरा ने बताया कि शिक्षा विभाग में एक जनवरी 2019 को प्रधानाचार्य के 1642, प्रधानाध्यापक के 1158, व्याख्याता के 9,912, शारीरिक शिक्षक ग्रेड- प्रथम के 224, वरिष्ठ अध्यापक के 13,990, शारीरिक शिक्षक ग्रेड द्वितीय के 496 सहित कुल संख्या 58,324 पद खाली थे।     एक अन्य सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि कहा कि कक्षा नौवीं की सभी पात्र छात्राओं को नियमानुसार साइकिलें दी जाएंगी।  

Sonia Goswami

Advertising