उच्च शिक्षा में सुधार के प्रयास होंगे और तेज : लालजी

Thursday, Jan 17, 2019 - 10:19 AM (IST)

पटनाः बिहार के राज्यपाल एवं कुलाधिपति लालजी टंडन ने आज कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए पिछले कुछ वर्ष में मूलभूत कार्य किए गए हैं तथा सुधार की गति को और तेज किया जाएगा।  श्री टंडन ने राजभवन में राज्य के उच्च शिक्षा परिदृश्य पर वरिष्ठ पत्रकारों के साथ ‘विमर्श’ के दौरान कहा कि राज्य में विश्वविद्यालयीय शिक्षा के विकास प्रयासों को और अधिक तेज किया जाएगा।

 

पिछले कुछ वर्ष में उच्च शिक्षा में कुछ मूलभूत सुधार किए गए हैं एवं इस वर्ष प्रगति को और अधिक बहुआयामी और व्यापक बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका विजन है कि वर्ष 2025 तक राज्य के उच्च शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे सुधार कार्य अपनी परिणति तक पहुंच जाए।  कुलाधिपति ने कहा कि सुधार कार्य चरणबद्ध तरीके से किए जा रहे हैं। लघु अवधि के सुधार कार्य के तहत अकादमिक कैलेंडर का कार्यान्वयन है। 

 

राज्य के लगभग सभी विश्वविद्यालय अकादमिक कैलेंडर लागू कर चुके हैं। इसके परिणामस्वरूप नामांकन, वर्ग संचालन, परीक्षा का आयोजन, परीक्षाफल का प्रकाशन तथा दीक्षांत समारोह आयोजित करते हुए डिग्री वितरण के काम समय से हो रहे हैं। उन्होंने जिन विश्वविद्यालयों ने कैलेंडर लागू नहीं किया है वे भी इस दिशा में गंभीरता से प्रयासरत हैं।   

Sonia Goswami

Advertising