रिजल्ट व दिखावट को वंडरफुल करेंगे नैशनल व स्टेट अवार्डी अध्यापक

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 12:45 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): शिक्षा के क्षेत्र में कुछ हटकर कार्य करने वाले सरकारी स्कूलों के कुछ अध्यापकों की कार्यशैली से सैक्रेटरी एजुकेशन कृष्ण कुमार भी प्रभावित हो गए हैं। यही वजह है कि अब सैक्रेटरी ने राज्य के अन्य सरकारी स्कूलों की उन्नित में उक्त अध्यापकों की सेवाएं लेने को कदम बढ़ाए हैं, ताकि पंजाब के सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों का विश्वास मजबूत हो सके। इसी शृंखला में कृष्ण कुमार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में कार्यरत नैशनल और स्टेट अवार्डी अध्यापकों को पहले चरण में अपने क्षेत्र के 5-5 सरकारी स्कूलों की दिखावट से लेकर रिजल्ट तक बेहतरीन बनाने के अलावा दाखिले बढ़ाने के लिए भी नई जिम्मेदारी सौंपी है।

 250 के करीब अध्यापक देंगे अपने फार्मूले
सैक्रेटरी एजुकेशन की इस पहल से पहली बार ऐसा होगा कि राज्य के करीब 250 स्टेट एवं नैशनल अवार्डी अध्यापक अन्य सरकारी स्कूलों की तरक्की के लिए भी अपनी योजनाएं लागू करेंगे।   

सैक्रेटरी ने अवार्ड प्राप्त अध्यापकों को ऐसे दी मोटीवेशन 
इस संबंधी आज आयोजित मीटिंग के दौरान 250 के करीब स्कूलों में काम कर रहे नैशनल अवार्डी और स्टेट अवार्डी अध्यापकों को संबोधन करते कहा कि पंजाब के सरकारी स्कूलों में विशेष प्रयत्न करने वाले अध्यापकों को पंजाब सरकार द्वारा विशेष सम्मान और आदर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि पंजाब के सरकारी स्कूलों का शिक्षा का स्तर परिश्रमी और तजुर्बेकार अध्यापकों के प्रयत्नों से ऊंचा उठ रहा है। अध्यापकों की परिश्रमी से सरकारी स्कूलों की दिखावट का सौंदर्यीकरण हो रहा है, परन्तु कुछ स्कूलों में अध्यापकों को उत्साह की जरूरत है और इसलिए नैशनल और स्टेट अवार्डी अध्यापकों के बेहतरीन तजुर्बे और तकनीकें इन अध्यापकों को प्रोत्साहित करने के लिए लाभप्रद हो सकते हैं। उन्होंने सभी अवार्डीज 5-5 सरकारी स्कूलों की दिखावट बढिय़ा बनाने की जिम्मेदारी भी लेने की अपील की। 

अभिभावकों को प्रभावित करेंगे इनके योगदान

सचिव स्कूल शिक्षा ने सभी नैशनल और स्टेट अवार्डीज अध्यापकों को सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए चलाई जा रही दाखिला मुहिम को पूर्ण सहयोग देने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि वह अपने तजुर्बे बच्चों के मां-बाप से सांझे कर स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए कार्य कर सकते हैं। अवार्ड प्राप्त अध्यापकों की बातें मां-बाप को प्रभावित करेंगी और सरकारी स्कूलों का गौरव भी बढ़ेगा।  

नकल रहित परीक्षाओं में भी देंगे सहयोग
नैशनल और स्टेट अवार्ड प्राप्त अध्यापकों को प्रोत्साहित करते कहा कि बच्चों को परीक्षा के दौरान अच्छे परिणामों की प्राप्ति हेतु अच्छा लिखने और भय रहित रहकर परीक्षा में बैठने के लिए बढिय़ा तैयारी संबंधी अपने विचार विभिन्न मीडिया और सोशल मीडिया द्वारा सांझे कर विद्यार्थियों को नकल रहित परीक्षाओं के भविष्य में फायदों के संबंध में जानकारी देकर बच्चों का भविष्य उज्जवल करने के लिए प्रयत्न करने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि नैशनल और स्टेट अवार्डी अध्यापक अपने स्कूलों में पूर्ण नक़ल रहित परीक्षाओं के लिए भी मन पक्का करें और मिसाल पेश करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News